हार्दिक पांड्या बने अंतरराष्ट्रीय टी20 में 'डबल धमाल' करने वाले पहले भारतीय

Hardik Pandya Record: हार्दिक पांड्या इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे। उन्होंने बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी धमाल मचाया और मैन ऑफ द मैच चुने गए।

Hardik-pandya-vs-england
हार्दिक पांड्या साथी खिलाड़ियों के साथ विकेट का जश्न मनाते हुए  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • हार्दिक पांड्या रहे टीम इंडिया की जीत के हीरो
  • ऑलराउंडर प्रदर्शन के लिए हार्दिक चुने गए मैन ऑफ द मैच
  • अर्धशतक जड़ने के बाद गेंदबाजी करते हुए झटके चार विकेट

साउथैम्पटन: भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 सीरीज की जीत के साथ शुरुआत की। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 198 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में मेजबान इंग्लैंड की टीम 19.3 ओवर में 148 रन बनाकर ढेर हो गई और 50 रन के अंतर से मुकाबला गंवा दिया।  

अर्धशतक के बाद जड़ा विकेटों का चौका
टीम इंडिया की जीत के मैच में हीरो ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या रहे। हार्दिक भारत के लिए बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रहे। हार्दिक ने पहले 33 गेंद में 51 रन की पारी खेली और भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 33 रन देकर 4 विकेट झटके। उन्होंने डेविड मलान, लियाम लिविंग्स्टोन, जेसन रॉय और सैम कुरेन जैसे धाकड़ खिलाड़ियों के विकेट अपने नाम किए। 

बने अर्धशतक के साथ चार विकेट झटकने वाले पहले भारतीय
इस धमाकेदार प्रदर्शन के लिए पांड्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसके साथ ही हार्दिक टी20 क्रिकेट में एक मैच में अर्धशतक जड़ने के साथ-साथ 4 विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उनसे पहले ऐसा और कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर सका। युवराज सिंह ने एक मैच में अर्धशतक जड़ने के साथ तीन विकेट लिए थे। हार्दिक ने युवी जैसे धाकड़ खिलाड़ी का रिकॉर्ड इस मैच में तोड़ दिया।

खत्म हुए साढ़े छह साल का इंतजार, जड़ा पहला अर्धशतक
हार्दिक ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए अंतरराष्ट्रीय टी20 में अपना पहला अर्धशतक 30 गेंद में 6 चौकों और एक छक्के की मदद से पूरा किया। हार्दिक को पहले अर्धशतक के लिए 62 मैच और साढ़े छह साल इंतजार करना पड़ा। जनवरी, 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में पांड्या ने टी20 डेब्यू किया था। 

इंग्लैंड में पांचवें पायदान पर अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय
इंग्लैंड में अंतरराष्ट्रीय टी20 में पांचवें या उससे निचले पायदान पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ने वाले भी हार्दिक पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। लोअर मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए और कोई भारतीय हार्दिक से पहले इंग्लैंड की सरजमीं पर पचासा नहीं जड़ सका था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर