Women's World Cup 2022: हरमनप्रीत कौर ने तोड़ा 40 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को विश्व कप में धमाकेदार अर्धशतक जड़कर अपने नाम कई रिकॉर्ड कर लिए। 

Harmanpreet-Kaur
हरमनप्रीत कौर 
मुख्य बातें
  • मौजूदा विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में तीसरे पायदान पर हैं हरमनप्रीत
  • भारत की हैं टूर्नामेंट में सबसे सफल बल्लेबाज
  • बनाए हैं 5 मैच में 64 की औसत और 99.61 के स्ट्राइक रेट से रन, जड़े हैं दो अर्धशतक और एक शतक

ऑकलैंड: भारतीय महिला टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर का फॉर्म विश्व कप के आगाज से पहले टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता का विषय बना हुआ था। लेकिन भारत की इस धाकड़ बल्लेबाज ने एक फॉर्म क्या हासिल किया विश्व कप में मैच दर मैच अपने नाम कई रिकॉर्ड करते जा रही हैं। 

शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप के अहम मुकाबले में हरमनप्रीत ने पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंद में नाबाद 57 रन की पारी खेली और टीम इंडिया को 50 ओवर में 7 विकेट पर 277 रन के बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। 

पांचवें या उससे निचले पायदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी 
गेंदबाजों के फीके प्रदर्शन की बदौलत ये स्कोर जीत हासिल करने के लिए ये प्रदर्शन नाकाफी रहा लेकिन हरमनप्रीत कौर ने अपनी धमाकेदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत  महिला विश्व कप इतिहास का चालीस साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। हरमनप्रीत विश्व कप में नंबर पांच या उससे निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गई हैं। 

ऐसा रहा है अबतक विश्व कप में प्रदर्शन
हरमनप्रीत ने न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेले जा रहे विश्व कप में अबतक खेले 5 मैच की 5 पारियों में 1 बार नाबाद रहते हुए 64 की औसत और 99.61 के स्टाइक रेट से 256 रन बना लिए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 2 अर्धशतक निकले हैं। भारतीय टीम की वो टूर्नामेंट में सबसे सफल बल्लेबाज हैं। उनका सर्वाधित स्कोर 109 रन है। वो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन के साथ साझा रूप से तीसरे पायदान पर हैं। 

तोड़ा चालीस साल पुराना रिकॉर्ड
हरमनप्रीत कौर ने विश्व कप के एक संस्करण में पांचवें या उससे निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का ऑस्ट्रेलिया की शेल्डन ट्रेड्रा का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ट्रेड्रा ने साल 1982 में आयोजित विश्व कप में 237 रन पांचवें या उससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए बनाए थे। इस मामले में वेस्टइंडीज की दिएंद्रा डॉटिन 226 रन के साथ तीसरे पायदान पर हैं। उन्होंने साल 2013 में ये कारनामा किया था। 

50 से ज्यादा रन की तीन पारियां खेलने वाली पहली बल्लेबाज
इसी दौरान हरमनप्रीत कौर विश्व कप के एक संस्करण में पांचवें या उससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 50 रन से ज्यादा की 3 या उससे अधिक पारी खेलने वाली दुनिया की पहली बल्लेबाज भी बन गई हैं। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर