रोहित ने किया खुलासा, कैसे एक-एक करके तोड़ पा रहे हैं बड़े बड़े रिकॉर्ड्स

भारत की सीमित ओवरों की क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा(Rohit Sharma) ने बताया है कि वो करियर में किस तरह अपने लिए लक्ष्यों का निर्धारण करते हैं और उन्हें कैसे लक्ष्य हासिल करना पसंद नहीं है।

Rohit Sharma
Rohit Sharma 
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा अपने लिए करते हैं छोटे लक्ष्यों का निर्धारण
  • रोहित का मानना है कि बड़े लक्ष्य डालते हैं दवाब और छोटे से मिलती है मदद 
  • भविष्य में छोटे लक्ष्यों को हासिल करना ही रहेगा उनका लक्ष्य

मुंबई: टीम इंडिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा बेसब्री से लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने कहा था कि उनके मैदान में वापसी के लिए और इंतजार नहीं हो रहा। हालांकि वो परिवार के साथ लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं और अपना वक्त सोशल मीडिया पर अपने साथी खिलाड़ियों के साथ बात-चीत करके गुजार रहे हैं। 

ऐसे में उन्होंने बीसीसीआई के आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत करते हुए इस बात का खुलासा किया है कि उन्हें क्यों बड़ी अवधि के लक्ष्य का पीछा करना पसंद नहीं है और वो क्यों छोटे लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं। रोहित ने कहा कि लंबी अवधि के लक्ष्य खिलाड़ी पर तनाव और दबाव डाल सकते हैं और इसलिए उन्हें छोटी अवधि के लिये लक्ष्य निर्धारित करना पसंद है और वह भविष्य में भी ऐसा करना जारी रखेंगे।

साल 2007 में करियर का आगाज करने वाले रोहित ने अपने 13 साल के करियर में टीम इंडिया के लिए 32 टेस्ट, 224 वनडे और 108 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं। 350 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के अनुभव रखने वाले टीम इंडिया के उपकप्तान ने कहा कि वह श्रृंखला शुरू होने से पहले अपने लिये लक्ष्य निर्धारित करना पसंद करते हैं।

बड़े लक्ष्य डालते हैं दवाब, छोटे से मिलती है मदद 
स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम 'क्रिकेट कनेक्टेड' के दौरान रोहित ने कहा, 'इन वर्षों में मुझे अहसास हुआ कि लंबी अवधि के लक्ष्य आपकी किसी तरह से मदद नहीं करेंगे। मैं हमेशा छोटी अवधि के लक्ष्यों पर ध्यान देता हूं जो कि अगले कुछ मैचों या दो-तीन महीनों के लिये होते हैं। प्रत्येक श्रृंखला या टूर्नामेंट के लिये लक्ष्य निर्धारित करने से मुझे काफी मदद मिलती है और मैं भविष्य में भी इस पर कायम रहूंगा।'

सिर्फ कर सकते हैं खेल शुरू होने का इंतजार 
कोविड-19 महामारी के चलते लॉकडाउन के कारण सभी खिलाड़ी घरों में रहने के लिये मजबूर हैं और रोहित ने कहा कि परिस्थिति को देखते हुए वे केवल मैचों के शुरू होने का इंतजार कर सकते हैं। उन्होंने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि हमें क्रिकेट खेलने का मौका मिलेगा लेकिन हम नहीं जानते कि हम फिर से कब खेलेंगे। जब हम क्रिकेट खेलना शुरू करेंगे तो हमें देखना होगा कि हमें टी20 विश्व कप में खेलना है या आईपीएल में। यहां तक हमारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला का कार्यक्रम है। हमें परिस्थितियों का विश्लेषण करना होगा और देखना होगा कि हम किसके खिलाफ खेल रहे हैं।'

ऐसा रहा है अब तक प्रदर्शन 
रोहित शर्मा ने पिछले साल इंग्लैंड की मेजबानी में खेले गए विश्व कप में धमाकेदार बल्लेबाजी की थी और रिकॉर्ड पांच शतक के साथ सबसे 648 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 81 का और स्ट्राइक रेट 98.33 का था। ऐसे में रोहित की बल्लेबाजी की पूरी दुनिया कायल हो गई थी। रोहित वनडे मैचों में अब तक 9,115 रन बना चुके हैं। वहीं उनके नाम इंटरनेशन टी20 में 2,773 और टेस्ट क्रिकेट में 2,141 रन दर्ज है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वो अबतक कुल 39 शतक ( 6 टेस्ट, 29 वनडे, 4 टी20) जड़ चुके हैं। वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी पारी(264) खेलने का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज है और वो वनडे में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज हैं।    

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर