पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज के बिगड़े बोल, कहा-भारत में केंद्रित है मैच फिक्सिंग माफिया

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज अकीब जावेद(Aaqib Javed) ने मैच फिक्सिंग (Match Fixing) को लेकर भारत पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा है कि उनके यहां केंद्रित है मैच फिक्सिंग का माफिया।

Aaqib Javed
Aaqib Javed 
मुख्य बातें
  • अकीब जावेद ने मैच फिक्सिंग को लेकर भारत पर साझा है निशाना
  • हालिया इंटरव्यू में अकीब ने कहा है कि भारत में है मैच फिक्सिंग का केंद्र
  • मैच फिक्सिंग में लिप्त पाए गए लोगों को दोबारा मौका देने के पक्ष में नहीं हैं अकीब जावेद

कराची: पाकिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम लगातार मैच फिक्सिंग में आते रहे हैं। पिछले एक दशक में कई दिग्गज खिलाड़ियों के मैच फिक्सिंग(Match Fixing) करने वाले बुकीज से संपर्क रहे हैं। हाल ही में उमर अकमल पर पीसीबी ने मैच फिक्सिंग को लेकर तीन साल का प्रतिबंध लगाया है। ऐसे में पाकिस्तान में एक बार फिर से इस विषय पर नए सिरे से बहस छिड़ी हुई है। 

भारत में केंद्रित है मैच फिक्सिंग माफिया
ऐसे में नब्बे के दशक में भारतीय बल्लेबाजों की नाक में दम करने वाले पूर्व तेज गेंदबाज अकीब जावेद((Aaqib Javed) ने भारत के खिलाफ बड़ा आरोप लगाया है। जावेद का कहना है कि उन्हें लगता है कि मैच फिक्सिंग का मुख्य केंद्र भारत है। वहीं से फिक्सिंग का माफिया पूरी दुनिया में ऑपरेट करता है। 

मैच फिक्सिंग करने वालों को नहीं मिलना चाहिए दूसरा मौका 
हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में अकीब जावेद ने कहा कि आईपीएल मैचों पर भी सवाल उठे हैं और उनका मानना है कि भारत वो जगह है जहां मैच फिक्सिंग बड़े पैमाने पर होती है। उन्होंने कहा कि जो खिलाड़ी इसके खिलाफ इसके खिलाफ आवाज उठाता है उसे उसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।जावेद ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को मैच फिक्सिंग में लिप्त पाए गए खिलाड़ियों को दूसरा मौका नहीं देना चाहिए। उन्होंने कहा, ऐसा करने से मैच फिक्सिंग में लिप्त रहने वाले लोगों को बढ़ावा मिलता है।

मिल चुकी है जान से मारने की धमकियां  
47 वर्षीय पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा कि उन्हें अपने दौर में मैच फिक्सिंग नहीं करने की वजह से कई बार अनजान लोगों से जान से मारने की धमकी भी मिली। नब्बे के दशक में पाकिस्तानी टीम में इमरान खान, वसीम अकरम, वकार यूनिस जैसे कई विश्व स्तरीय गेंदबाज थे। ऐसे में ऐसे खिलाड़ियों की छाया में ही उनका करियर गुजरा और वो बड़ा और विशिष्ट मुकाम हासिल नहीं कर सके। बावजूद इसके उनका भारत के खिलाफ 37 रन देकर 7 विकेट वाला प्रदर्शन एक वनडे मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के विश्व रिकॉर्ड के रूप में सालों कायम रहा। 

हालांकि उन्होंने कई बार ये आरोप भी लगाया था कि वसीम अकरम ने उन्हें पाकिस्तानी टीम से इसलिए बाहर कर दिया था क्योंकि उन्होंने मैच फिक्सिंग में उनका साथ देने से इनकार कर दिया था। हालांकि उनके इस दावे की पुष्टि कभी नहीं हो सकी। 

भारत के खिलाफ शानदार रहा है रिकॉर्ड
अकीब जावेद ने 1989 से 1998 तक पाकिस्तान के लिए 22 टेस्ट और 163 वनडे मैच खेले। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 54 और वनडे में 182 विकेट लिए। भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड बेहतरीन रहा। भारत के खिलाफ उन्होंने वनडे में 39 मैच खेले और 54 विकेट हासिल किए। जिसमें तीन बार पांच विकेट और एक हैट्रिक भी शामिल है। भारत के खिलाफ शारजाह में उन्होंने 37/7 विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। वो 1992 में विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तानी टीम के सदस्य भी थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर