ICC Test championship Points Table: करारी शिकस्त के बावजूद टीम इंडिया का दबदबा कायम, अब ऐसी है अंक तालिका

ICC World Test championship: विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच गंवाने के बावजूद आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर कायम है।

Virat Kohli
कप्तान विराट कोहली और कप्तान केन विलियमसन।  |  तस्वीर साभार: Twitter

वेलिगंटन: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन के बेसिन रिजर्स स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट मैच 10 विकेट से गंवाया। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है। भारत की आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह पहली पारी हार है। हालांकि, मैच हारने के बावजूद भारतीय टीम का चैंपियनशिप में दबदबा कायम है और वह 360 अंक के साथ तालिका में टॉप पर बरकरार है। भारत ने अब तक चैंपियनशिप में कुल 8 मैच खेले हैं। 

भारत एकमात्र टीम है, जिसने तालिका में 300 का आंकड़े को छुआ है। वैसे, भारत के बादशाहत पर खतरा मंडर रहा है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया 296 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया ने चैंपियनशिप में 10 में से 7 मैच जीते हैं और दो में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। वहीं, कंगारू टीम का एक मैच ड्ऱा रहा। इसके बाद तालिक में तीसरे स्थान पर इंग्लैंड की टीम है जिसके 146 अंक हैं। इंग्लैंड ने कुल 9 मैचों में से 5 जीते और 3 हारे हैं। इंग्लैंड का भी 1 मैच ड्रॉ रहा।

कीवी टीम ने अब तब ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं किया

तालिका में चौथे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है। उसके 140 अंक है। पाकिस्तान ने चैंपियनशिप में अब तक 5 मैच खेले हैं जिसमें उसने दो जीते और दो हारे। पाकिस्तान का भी एक मैच ड्रॉ हो गया। न्यूजीलैंड की टीम 120 के साथ पांचवें स्थान पर मौजूद है। कीवी टीम ने टेस्ट चैंपियनशिप में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। न्यूजीलैंड ने 6 मैच खेले हैं जिसमें उसे चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा। वहीं, कीवी टीम के खाते में अब तक सिर्फ दो जीत ही आई हैं। 

इसके बाद श्रीलंका (80 अंक) छठे और दक्षिण अफ्रीका (24) सातवें नंबर पर है।  वहीं, वेस्‍टइंडीज और बांग्‍लादेश का टेस्‍ट चैंपियनशिप में अभी खाता खुलना बाकी है। बता दें कि आईसीसी रैंकिंग में टॉप की नौ टीमें (भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश) इस टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं। लीग चरण के खत्म होने के बाद दो शीर्ष टीमें ब्रिटेन में जून 2021 में लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल खेलेंगी।

टेस्ट चैंपियनशिप में कैसे मिलते हैं अंक?

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में प्रत्‍येक सीरीज 120 अंक की होती है। अगर दो से ज्‍यादा मैचों की सीरीज खेली जाती है तो अंकों को उस हिसाब से बांट जाता है। मिसाल के तौर पर अगर सीरीज में दो टेस्‍ट खेले जाएंगे तो एक मैच जीतने पर 60 अंक मिलेंगे। तीन मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 40 प्वाइंट्स मिलेंगे और चार मैचों की सीरीज में एक मैच की जीत पर 30 अंक मिलेंगे। लीग चरण के खत्म होने के बाद दो शीर्ष टीमें ब्रिटेन में जून 2021 में लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल खेलेंगी जिसके विजेता को विश्व टेस्ट चैंपियन का खिताब मिलेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर