INDvENG: तीसरे दिन का खेल खत्म, 257 रन पर 6 विकेट गंवाकर बैकफुट पर भारत

India vs England first test day 3: भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट तीसरे दिन भारतीय टीम 6 विकेट गंवाकर बैकफुट पर है।

Indian Cricket team
चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड की टीम 578 रन बनाकर हुई ढेर, इसके जवाब में भारत ने बनाए 6 विकेट पर 257 रन
  • 73 रन पर भारत ने गंवा दिए थे भारत ने 4 विकेट, पंत ने 91 रन का पारी खेलकर संभाला
  • दिन का खेल समाप्त होने पर वॉशिंगटन सुंदर और रविचंद्रन अश्निन संभाले हुए हैं मोर्चा

चेन्नई: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम इंग्लैंड के 578 रन के जवाब में 257 रन पर 6 विकेट गंवाकर बैकफुट पर है। पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम अभी भी 321 रन पीछे है। 73 रन पर भारतीय टीम ने 4 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में रिषभ पंत ने 88 गेंद में 91 और चेतेश्नर पुजारा ने 73 रन की पारी खेलकर टीम को संभाला। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट पर 257 रन बना लिए हैं। वॉशिंगटन सुंदर वॉशिंगटन सुंदर 32* और रविचंद्रन अश्विन 8* रन बनाकर खेल रहे हैं।

फिर शतक से चूके पंत 
73 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद बल्लेबाजी करने आए पंत ने 40 गेंद में अर्धशतक जड़ दिया। इस दौरान उन्होंने चार चौके और चार छक्के जड़े। उन्होंने पुजारा के साथ मिलकर पारी को संभाला और पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। लेकिन 192 के स्कोर पर पुजारा के आउट हेने के बाद उन्होंने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 52 ओवर में 200 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन तेजी से रन बनाने की कोशिश में वो बार फिर शतक जड़ने से चूक गए। 91 रन की पारी खेलने के बाद वो डॉम बीस की गेंद पर डीप एक्स्ट्रा कवर पर लीच के हाथों लपके गए। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और पांच छक्के जड़े।

पंत ने खेली धमाकेदार पारी, लीच की जमकर की धुनाई
विराट और रहाणे के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए रिषभ पंत ने जैक लीच की गेंदों की जमकर धुनाई की और टीम इंडिया को 31.4 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। पंत और पुजारा के बीच पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई लेकिन 192 के स्कोर पर शतक की ओर बढ़ रहे पुजारा 143 गेंद में 73 रन बनाकर बीस की गेंद पर फॉर्वर्ड शॉर्टलेग पर लपके गए। पुजारा ने 106 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया था। उन्होंने अपनी 73 रन की पारी में 11 चौके जड़े। पुजारा ने चायकाल से ठीक पहले चौका जड़कर 106 गेंद में 7 चौके की मदद से अपना 29वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया था।

डॉमिनक बीस ने किया विराट-रहाणे का शिकार
लंच तक भारतीय टीम ने 2 विकेट पर 59 रन बना लिए थे। लंच के बाद भारतीय पारी को विराट कोहली और चेतेश्नर पुजारा ने आगे बढ़ाया लेकिन विराट कोहली 11 रन बनाकर डॉमिनिक बीस की गेंद पर लपके गए। विराट के आउट होने के बाद बल्लेबाज करने आए अजिंक्य रहाणे भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके। 1 रन बनाने के बाद बीस की गेंद पर रहाणे जो रूट के हाथों लपके गए। 



भारत की खराब शुरुआत 
इंग्लैंड के 576 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। भारतीय टीम ने पारी के चौथे ओवर में रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया। जोफ्रा आर्चर की गेंद पर रोहित 6 रन बनाकर स्लिप पर लपके गए। इलके बाद फॉर्म में नजर आ रहे शुभमन गिल भी 29 रन बनाने के बाद आर्चर की गेंद पर मिडऑन पर जेम्स एंडरसन के हाथों शानदार तरीके से लपके गए। भारतीय टीम ने तीसरे दिन लंच तक 2 विकेट खोकर 59 रन बना लिए थे। भारतीय टीम ने 10.2 ओवर में पचास रन के आंकड़े को पार किया।

तीसरे दिन 21 रन और जोड़ पाया इंग्लैंड 
तीसरे दिन इंग्लैंड ने दो विकेट जल्दी गंवा दिए और इंग्लैंड की पारी 576 रन पर ढेर हो गई। तीसरे दिन भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। उन्होंने डॉम बीस(34) को एलबीडब्लू करके पवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद अश्निन ने जेम्स एंडरसन को बोल्ड करके इंग्लैंड की पारी की समेट दिया। भारत के लिए सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिए। वहीं शाहबाज नदीम और इशांत शर्मा को 2-2 विकेट हासिल हुए। वॉशिंगटन सुंदर कोई विकेट नहीं ले सके। 

पहले दो दिन सपाट रहे विकेट पर भारतीय गेंदबाजों को संघर्ष करना पड़ा लेकिन तीसरे दिन पिच स्पिनर्स के लिए मददगार हो जाएगी। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों के लिए थोड़ी मुश्किल होगी। भारतीय गेंदबाजों की तीसरे दिन नजर जल्दी से दो विकेट हासिल करके बल्लेबाजों को मौका देने पर है। 

दोनों  टीमें इस प्रकार हैं:

भारत - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, शाहबाज नदीम, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्‍लैंड - डॉम सिबले, रोरी बर्न्‍स, डान लॉरेंस, जो रूट (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, ओली पोप, जोस बटलर, डॉम बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच और जेम्‍स एंडरसन।


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर