IND-ENG T20I सीरीज में किसने बनाए सबसे ज्‍यादा रन, कौन रहा सर्वाधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज?

IND vs ENG: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच रोमांचक टी20 इंटरनेशनल सीरीज का शनिवार को अंत हुआ। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने यह सीरीज 3-2 से अपने नाम की।

virat kohli
विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया ने पांचवें टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 36 रन से मात दी
  • टीम इंडिया ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की
  • जानिए इस सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन और सर्वाधिक विकेट लेने वाला खिलाड़ी कौन रहा

अहमदाबाद: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज रोमांच से भरपूर रही। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने शनिवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले गए पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में इंग्‍लैंड को 36 रन से मात दी। टीम इंडिया ने आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच में पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में दो विकेट खोकर 224 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 188 रन बना सकी। इसी के साथ टीम इंडिया ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की।

इस सीरीज में दोनों टीमों के कई खिलाड़‍ियों ने दमदार प्रदर्शन किए। भारत को ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के रूप में दो शानदार खिलाड़ी मिले तो इंग्‍लैंड की तरफ से जोस बटलर ने अहम समय में फॉर्म में वापसी की। बता दें कि इंग्‍लैंड ने मौजूदा सीरीज में जीत के साथ शुरूआत की थी और पहला टी20 मैच 8 विकेट से जीता। इसके बाद टीम इंडिया ने जोरदार वापसी करते हुए दूसरा मुकाबला 7 विकेट से जीता था। फिर तीसरे टी20 में इंग्‍लैंड ने 8 विकेट से बाजी मारी और चौथे टी20 को टीम इंडिया ने 8 रन से जीतकर सीरीज बराबर की। 

चलिए आपको बताते हैं कि इस टी20 इंटरनेशनल सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन और सर्वाधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज कौन रहा। वैसे, इस सीरीज में खिलाड़‍ियों के बीच बल्‍ले और गेंद से कड़ी टक्‍कर देखने को मिली और ऐसे में यह जानना जरूर रोचक रहा कि सबसे ज्‍यादा रन बनाने और सबसे ज्‍यादा विकेट चटकाने के मामले में कौन अव्‍वल रहा।

सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाला बल्‍लेबाज

भारत-इंग्‍लैंड के बीच संपन्‍न पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली टॉपर रहे। कोहली ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों में तीन अर्धशतकों की मदद से 231 रन बनाए। 32 साल के कोहली ने 115.50 की औसत और 147.13 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्‍होंने कुल 20 चौके और 9 छक्‍के जमाए। भारतीय कप्‍तान का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर नाबाद 80 रन रहा, जो उन्‍होंने आखिरी टी20 इंटरनेशनल में बनाया था।

भारत-इंग्‍लैंड टी20 इंटरनेशनल सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज

  1. विराट कोहली - 231
  2. जोस बटलर - 172
  3. डेविड मलान - 148
  4. जेसन रॉय - 144
  5. श्रेयस अय्यर - 121

सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज

भारत-इंग्‍लैंड के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट मेजबान टीम के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने लिए। ठाकुर ने इस सीरीज में कुल 17.2 ओवर किए और 168 रन देकर 8 विकेट चटकाए। उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 42 रन देकर तीन विकेट लेना रहा, जो उन्‍होंने आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच में लिए थे। ठाकुर की औसत 21 जबकि इकोनॉमी 9.69 की रही।

सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

  1. शार्दुल ठाकुर - 8
  2. जोफ्रा आर्चर - 7
  3. मार्क वुड - 4
  4. भुवनेश्‍वर कुमार - 4
  5. वॉशिंगटन सुंदर - 4

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर