IND vs NZ ODI Series: जानिए कीवी सरजमीं पर किसका है पलड़ा भारी?

भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच गुरुवार से ऑकलैंड में वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। जानिए इस फॉर्मेट में एक दूसरे के खिलाफ दोनों में से किसका पलड़ा है भारी।

India-vs-New-Zealand-Head-to-head
भारत बनाम न्यूजीलैंड 
मुख्य बातें
  • 25 नवंबर को ऑकलैंड में होगा भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का आगाज
  • शिखर धवन के हाथों में है सीरीज के लिए टीम इंडिया की कमान
  • वनडे में दोनों टीमों के बीच हुई है कांचे की टक्कर, लेकिन घर पर कीवी टीम का पलड़ा है भारी

ऑकलैंड: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज का आगाज शुक्रवार को ऑकलैंड के इडेन पार्क स्टेडियम में होने जा रहा है। युवा खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया की कमान अनुभवी शिखर धवन के हाथों में होगी। सीरीज के दौरान ऋषभ पंत उनके सेनापति यानी उपकप्तान की भूमिका में होंगे। 

युवाओं से सजी है टीम, अनुभवी धवन के हाथ है कमान
भारतीय टीम हार्दिक पांड्या की कप्तानी में बारिश से प्रभावित तीन मैच की टी20 सीरीज अपने नाम करने में सफल रही थी। पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। दूसरा मुकाबला भारतीय टीम 65 रन के अंतर से अपने नाम करने में सफल रही। तीसरा मुकाबला बारिश के बीच डकवर्थ लुईस नियम के तहत टाई हो गया और सीरीज भारत ने 1-0 से अपने नाम कर ली। ऐसे में प्रशंसकों की नजरें अब वनडे सीरीज पर टिकी हैं।

ऐसी रही है दोनों टीमों के बीच भिड़ंत
वनडे क्रिकेट में अबतक दोनों टीमों के बीच हुई भिड़ंत पर नजर डालें तो दोनों का 110 बार आमना सामना हुआ है। जिसमें से 55 बार बाजी टीम इंडिया के और 49 बार न्यूजीलैंड के हाथ लगी है। 

घर पर रहा है न्यूजीलैंड का दबदबा
अगर कीवी सरजमीं पर खेले गए मुकाबलों पर नजर डालें तो पता चलता है कि भारत की यहां एक नहीं चली है। दोनों के बीच खेले गए 39 मुकाबलों में 25 में न्यूजीलैंड और 14 में टीम इंडिया विजयी रही है। ऐसे में एक बार फिर केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम घर पर टीम इंडिया के सामने सवा सेर साबित होगी। 

दोनों टीमें इस प्रकार है: 
भारतीय टीम: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, दीपक हूडा, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, उमरान मलिक, कुलदीप सेन, वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद।

न्यूजीलैंड की टीम: केन विलियमसन  (कप्तान), माइकल ब्रेसवेल, डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, मिचेल सेंटनर, फिन एलन, डेवोन कॉनवे, टॉम लैथम, ग्लेन फिलिप्स, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, एडम मिल्ने, टिम साउदी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर