INDvSA, 3rd Test, Day-3 Match Report: तीसरे दिन का खेल खत्म, द.अफ्रीका का सूपड़ा साफ करने से 2 विकेट दूर भारत

क्रिकेट
Updated Oct 21, 2019 | 17:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

INDvSA, 3rd Test, Day-3, Match Report: भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका का तीन मैच की टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ करने से 2 विकेट दूर है। खराब रोशनी की वजह से टीम इंडिया की जीत की राह में तीसरे दिन बाधा बन गई।

india vs south africa third test third day live updates
मोहम्मद शमी 
मुख्य बातें
  • भारत ने अपनी पहली पारी 497/9 के स्‍कोर पर घोषित की
  • पहली पारी में 162 रन पर ढेर हुई दक्षिण अफ्रीका, भारत ने दिया फॉलोऑन
  • जीत से 2 विकेट दूर भारतीय टीम, तीसरे दिन दूसरी पारी में द. अफ्रीका ने बनाए 8 विकेट पर 132 रन

रांची: India vSouth Africa, 3rd Test, Ranchi, Day-3, Match Report: टीम इंडिया के गेंदबाजों के सहारे दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप करने की तैयारी कर ली है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन दिया और सोमवार को स्‍टंप्‍स तक 132 रन पर उसके 8 विकेट गिरा दिए। अब भारतीय टीम रांची टेस्‍ट जीतने से महज 2 विकेट दूर है। बता दें कि रोहित शर्मा (212) और अजिंक्‍य रहाणे (115) की दमदार पारियों के सहारे भारत ने अपनी पहली पारी 497/7 के स्‍कोर पर घोषित की। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी सिर्फ 162 रन पर ढेर हो गई। फिर फॉलोऑन खेलते हुए प्रोटियाज टीम ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक ओवर में 8 विकेट खोकर 132 रन बना लिए हैं। 

मेहमान टीम अभी भारत के स्‍कोर से 203 रन पीछे है जबकि उसके 2 विकेट ही बचे हैं। भारतीय टीम ने पारी के अंतर से रांची फतह करने की तैयारी की है।

दूसरी पारी में खराब शुरुआत

फॉलोऑन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में भी शुरुआत बेहद खराब रही। उमेश यादव ने ओपनर क्विंटन डी कॉक (5) को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। इसके बाद पारी के तीसरे ओवर में मोहम्‍मद शमी ने पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले जुबैर हमजा को खाता भी नहीं खोलने दिया और क्‍लीन बोल्‍ड करके प्रोटियाज को दूसरा झटका दिया। इसके बाद शमी ने प्रोटियाज कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस (4) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके मेहमान टीम की कमर तोड़ दी। फिर शमी ने टेंबा बावुमा को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट कराकर अपना तीसरा शिकार किया। बावुमा खाता नहीं खोल सके।

उमेश ने फिर दिया जोरदार झटका

टी टाइम के बाद दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख ओपनर डीन एल्‍गर (12*) कनकशन के चलते मैदान पर बल्‍लेबाजी करने नहीं लौटे। दक्षिण अफ्रीका के हालातों में कोई बदलाव नहीं हुआ क्‍योंकि उमेश यादव ने हेनरिच क्‍लासेन (5) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। फिर शाहबाज नदीम ने जॉर्ज लिंडे (27) को रनआउट करके भारत को बड़ी सफलता दिलाई। डेन पीट (23) ने प्रोटियाज को 100 रन के करीब पहुंचाया, लेकिन वह जडेजा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में क्‍लीन बोल्‍ड हो गए।

उमेश ने पहले ही ओवर में दिया जोरदार झटका

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे दिन पहले ही ओवर में जोरदार झटका दिया। ओवर की पांचवीं गेंद पर यादव ने प्रोटियाज कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस (1) को क्‍लीन बोल्‍ड किया।

हमजा-बावुमा ने लगाया 100 रन के पार

कप्‍तान के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका को डेब्‍यू टेस्‍ट खेल रहे जुबैर हमजा (62) और टेंबा बावुमा ने संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की और टीम को 100 रन के पार लगाया। इस बीच हमजा ने अश्विन द्वारा किए पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर मिड ऑन के ऊपर से छक्‍का जमाकर अपने टेस्‍ट करियर का पहला अर्धशतक जमाया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 57 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से पचासा पूरा किया।

जडेजा बने जोड़ी ब्रेकर, नदीम का डेब्‍यू विकेट

दोनों के बीच साझेदारी खतरनाक मोड़ ले ही रही थी कि तभी जडेजा की फिरकी का कमाल चला। उन्‍होंने हमजा को क्‍लीन बोल्‍ड करके भारत को बड़ी सफलता दिलाई। हमजा ने 79 गेंदों में 10 चौके और एक छक्‍के की मदद से 62 रन बनाए। अगले ही ओवर में शाहबाज नदीम ने डेब्‍यू विकेट लिया। उन्‍होंने टेंबा बावुमा (32) को अपनी फिरकी पर बीट करके साहा के हाथों आसान स्‍टंपिंग कराया। इसके बाद जडेजा ने हेनरिच क्‍लासेन (6) को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया।

लंच के बाद भारत का जलवा जारी

शमी ने लंच के बाद पहले ही ओवर में डेन पीट (4) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके दक्षिण अफ्रीका को सातवां झटका दिया। इसके बाद उमेश ने कगिसो रबाडा को रनआउट करके मेहमान टीम को एक और तगड़ा झटका दिया। उमेश यादव ने फिर जॉर्ज लिंडे (37) को दूसरी स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद शाहबाज नदीम ने नॉर्टजे को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी समाप्‍त की। भारत की तरफ से उमेश यादव ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। इसके अलावा मोहम्‍मद शमी, रवींद्र जडेजा और डेब्‍यू करने वाले शाहबाज नदीम को दो-दो विकेट मिले।

सस्ते में पवेलियन लौटे अफ्रीकी ओपनर्स की जोड़ी 

भारत के 9 विकेट पर 497 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए डीन एल्‍गर और क्विंटन डी कॉक ने पारी की शुरुआत की। लेकिन दोनों ही खिलाड़ी दूसरे ओवर में 8 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। भारत को पहली सफलता मोहम्मद शमी ने डीन एल्गर के रूप में दिलाई। पारी की दूसरी ही गेंद पर वो खाता खोले बगैर विकेटकीपर द्वारा लपके गए। इसके बाद अगले ओवर में उमेश यादव ने सीरीज में पहली बार ओपनिंग कर रहे क्विंटन डी कॉक भी विकेटकीपर साहा के हाथों लपके गए। वो केवल 4 रन बना सके। 

भारत की दमदार बल्‍लेबाजी जारी

इससे पहले भारत ने रोहित शर्मा (212) और अजिंक्‍य रहाणे (115) की उम्‍दा पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी 116.3 ओवर में 9 विकेट पर 497 रन के स्‍कोर पर घोषित की। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा (51) और उमेश यादव (31) ने भी उम्‍दा योगदान दिया। उमेश ने अपनी पारी में धनाधन 5 छक्‍के जमाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर