4 जीत और 1 वॉशआउट: टीम इंडिया ने इस तरह तय किया पहली बार फाइनल तक का सफर

India's Women's T20 World Cup journey: भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार महिला टी20 विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची हैं। इंग्‍लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण रद्द हो गया।

poonam yadav
पूनम यादव 
मुख्य बातें
  • ग्रुप चरण में अजेय रहने के कारण भारतीय टीम पहली बार महिला टी20 विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची
  • भारतीय टीम अब रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर फाइनल मुकाबला खेलेगी
  • हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ग्रुप ए में शीर्ष पर रही

सिडनी: टीम इंडिया ग्रुप चरण में अजेय रही और इसकी बदौलत वह पहली बार आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची। भारतीय टीम का गुरुवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ सिडनी में सेमीफाइनल मुकाबला होना था, जो बारिश की भेंट चढ़ गया। आईसीसी ने क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के अंतिम समय में रिजर्ड डे के आग्रह को ठुकरा दिया था। इसके बाद स्थिति ऐसी बनी कि अगर बारिश के कारण मैच रद्द होता है तो जो टीम लीग चरण में अपने ग्रुप में शीर्ष पर थी, वह सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। 

भारतीय टीम अब रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर फाइनल मैच खेलने उतरेगी। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के दिन आईसीसी महिला टी20 विश्‍व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। हरमनप्रीत कौर ने भारतीय टीम का शानदार नेतृत्‍व किया और ग्रुप ए के चारों मुकाबलों में जीत दिलाई। अपने उद्घाटन मैच में गत चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को मात देने के बाद भारत ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बांग्‍लादेश, न्‍यूजीलैंड व श्रीलंका के खिलाफ जीत दर्ज रकते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

भारतीय टीम के फाइनल तक पहुंचने की कहानी

21 फरवरी, ऑस्‍ट्रेलिया को दी मात - महिला टी20 विश्‍व कप 2020 की शुरुआत बड़े नाटकीय अंदाज में हुई। भारत ने गत चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को उसी के घर में रिकॉर्ड 13, 432 दर्शकों के सामने मात दी। सिडनी की धीमी पिच पर ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारतीय महिला टीम ने 132 रन बनाए। इसके बाद पूनम यादव ने अपनी फिरकी के जाल में कंगारू महिला बल्‍लेबाजों को उलझाया और भारत को 17 रन की जीत दिलाई।

24 फरवरी, बांग्‍लादेश को किया पस्‍त - भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपना दूसरा मैच खेल रही थी। इसमें उसने बांग्‍लादेश पर सहज जीत दर्ज की। पूनम यादव का कमाल जारी रहा और उन्‍होंने तीन विकेट चटकाए। वहीं शिखा पांडे ने भी पूनम का अच्‍छा साथ निभाया और दो विकेट लिए। भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को 18 रन से मात दी और एशिया कप के फाइनल में मिली शिकस्‍त का बदला ले लिया।

27 फरवरी, न्‍यूजीलैंड पर रोमांचक जीत - यह भारतीय टीम के लिए टूर्नामेंट में अब तक का सबसे रोमांचक मुकाबला रहा। सांस थाम देने वाले मैच में भारतीय टीम ने 20 ओवर में 133 रन स्‍कोरबोर्ड पर टांगे। मगर स्पिनर्स ने भारतीय टीम की वापसी कराई और इस रोमांच से भरे मैच को 3 रन के करीबी अंतर से जीता।

29 फरवरी, श्रीलंका पर आसान जीत - शैफाली वर्मा ने 47 रन की आक्रामक पारी खेली और राधा यादव ने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी 23/4 करते हुए भारत को श्रीलंका पर 7 विकेट की आसान जीत दिलाई। भारत ने 32 गेंदें शेष रहते 114 रन का लक्ष्‍य तीन विकेट खोकर हासिल किया और ग्रुप चरण में अपने अजेय रिकॉर्ड को बरकरार रखा।

5 मार्च, बारिश की भेंट चढ़ा मुकाबला - भारतीय टीम पहली बार महिला टी20 विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची। सिडनी में गुरुवार को तेज बारिश हुई और बिना टॉस के ही मुकाबला रद्द कर दिया गया। ग्रुप चरण में अजेय रहने के कारण भारतीय टीम पहली बार महिला टी20 विश्‍व कप के फाइनल में पहुंची।

अब हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को रविवार को फाइनल में अपना सबकुछ झोंकना होगा ताकि पहली बार महिला टी20 विश्‍व कप का खिताब अपने नाम कर सके।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर