तेंदुलकर से लेकर द्रविड़ तक, इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय बल्‍लेबाज

IND vs ENG: भारत और इंग्‍लैंड के बीच 5 फरवरी से चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। आज हम आपको बताएंगे कि इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले शीर्ष-5 बल्‍लेबाज कौन है।

sachin tendulkar
सचिन तेंदुलकर 
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय बल्‍लेबाज
  • सचिन तेंदुलकर इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने के मामले में नंबर-1
  • तेंदुलकर के अलावा सिर्फ सुनील गावस्‍कर ही इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट में 2000 से ज्‍यादा रन बना सके हैं

नई दिल्‍ली: इंग्‍लैंड की टीम चार साल बाद संपूर्ण सीरीज खेलने के लिए भारत आई है। दोनों टीमों के आंकड़ें स्‍पष्‍ट दर्शाते हैं कि पिछले दशक में इंग्‍लैंड टीम का बोलबाला था जबकि अगले 10 साल भारत का पलड़ा भारी रहा। यह स्थिति आगे और भी साफ हो जाएगी क्‍योंकि 2021 के अंक तक दोनों टीमों को आपस में 9 मैच खेलना है। जब आखिरी बार इंग्‍लैंड ने भारत का दौरा किया था तब उसे 0-4 से शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। वहीं जब आखिरी बार भारत ने इंग्‍लैंड का दौरा किया तो वह पांच मैचों की सीरीज 1-4 से गंवाकर लौटी थी। 

अब दोनों टीमों के बीच 5 फरवरी से चेन्‍नई में घमासान होना है। तो इससे पहले हम आपको बता दें कि इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर अव्‍वल हैं। 

देखें इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज

  1. सचिन तेंदुलकर (2535) - दो प्रारूपों में दुनिया में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने के मामले में भी नंबर-1 पर हैं। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने थ्री लायंस के खिलाफ 7 शतक और 13 अर्धशतक जमाए हैं और उनकी औसत 51.73 की रही। सचिन तेंदुलकर इंग्‍लैंड के खिलाफ कभी टेस्‍ट में बिना खाता खोले आउट नहीं हुए हैं। हालांकि, क्रिकेट के मक्‍का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर तेंदुलकर कभी अंतरराष्‍ट्रीय टेस्‍ट शतक नहीं जमा सके।
  2. सुनील गावस्‍कर (2483) - इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में सुनील गावस्‍कर दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। पूर्व भारतीय कप्‍तान ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 38 टेस्‍ट में 4 शतक और 16 अर्धशतकों की मदद से 2483 रन बनाए। गावस्‍कर उस भारतीय टीम के सदस्‍य थे, जिसने इंग्‍लैंड को पहली बार उसके घर में 1971 में टेस्‍ट सीरीज में 1-0 से मात दी थी।
  3. राहुल द्रविड़ (1950) - इंग्‍लैंड में टेस्‍ट सीरीज जीत दर्ज करने वाले तीन भारतीय कप्‍तानों में से एक राहुल द्रविड़ ने 21 टेस्‍ट में 60.33 की औसत से 1950 रन बनाए। द्रविड़ ने थ्री लायंस के खिलाफ सात शतक और आठ अर्धशतकों भी जमाए। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 2011 इंग्‍लैंड दौरे पर कमाल का प्रदर्शन किया था जबकि टीम का प्रदर्शन बेहद लचर रहा था। तब तीन शतकों की मदद से द्रविड़ ने 461 रन बनाए थे।
  4. गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ (1880) - गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाजों में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। विश्‍वनाथ ने 30 टेस्‍ट में 37.60 की औसत से 1880 र बनाए। विश्‍वनाथ भी उस भारतीय टीम के सदस्‍य थे, जिसने पहली बार इंग्‍लैंड में सीरीज जीत दर्ज की थी। तब उन्‍होंने 128 रन बनाए थे।
  5. दिलीप वेंगसरकर (1589) - पूर्व कप्‍तान इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने के मामले में पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं। वेंगसरकर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच शतक और छह अर्धशतक ठोके हैं। जहां तेंदुलकर सहित कई दिग्‍गज भारतीय बल्‍लेबाज लॉर्ड्स पर शतक जमाने में नाकाम रहे, वहीं वेंगसरकर ने इस मैदान पर चार पारियों में तीन शतक जमाए हैं। उन्‍होंने लॉर्ड्स पर 508 रन बनाए हैं, जो भारतीय बल्‍लेबाजों में सर्वश्रेष्‍ठ है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर