वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल पर ICC का बड़ा ऐलान, इस मैदान पर होगी 2023 और 2025 में खिताबी भिड़ंत

ICC World Test Championship final venue: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र का फाइनल अगले साल खेला जाएगा। वहीं, चैंपियनशिप के तीसरे चक्र का फाइनल 2025 में होगा। आईसीसी ने दोनों के फाइनल के वेन्यू की घोषणा कर दी है।

The Oval Cricket Ground
द ओवल क्रिकेट ग्राउंड  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023, 2025
  • ICC ने फाइनल के लिए वेन्यू का किया ऐलान
  • लंदन में खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को बताया कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) 2023 का फाइनल जून 2023 में लंदन के द ओवल क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। साथ ही आईसीसी ने जानकारी दी कि डब्ल्यूटीसी के तीसरे चक्र का फाइनल साल 2025 में ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर होगा। बता दें कि डब्ल्यूटीसी के पहला चक्र का खिताबी मुकाबले साउथेम्प्टन में आयोजित किया गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया था।

ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका दौड़ में आगे

अंक तालिका में शीर्ष दो में रहने वाली टीमें चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचेंगी। फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दौड़ में आगे हैं। ऑस्ट्रेलिया (जीत प्रतिशत 70) पहले और दक्षिण अफ्रीका (जीत प्रतिशत 60) दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को मौजूदा चक्र में दिसंबर-जनवरी में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भिड़ना है, जिसका अंक तालिका पर बड़ा असर पड़ सकता है। वहीं, तालिका में श्रीलंका तीसरे, भारत चौथे और पाकिस्तान पांचवें स्थान पर है। दूसरी ओर वेस्टइंडीज छठे, इंग्लैंड सातवें, न्यूजीलैंड आठवें और बांग्लादेश नौवें नंबर पर है। 

आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि उन्हें अगले दो चक्रों के लिए दो प्रतिष्ठित वेन्यू की पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है। उन्होंने कहा, 'हम अगले साल टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की मेजबानी द ओवल में करने पर खुश हैं, जिसकी बेहद समृद्ध विरासत है। वहां का माहौल लाजवाब है। ऐसी वेन्यू फाइनल के लिए आदर्श है।' उन्होंने आगे कहा, '2023 के बाद हम 2025 के फाइनल का आयोजन लॉर्ड्स में करेंगे, जो अंतिम टेस्ट के लिए उपयुक्त रहेगा।'

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को लेकर शेन वॉटसन ने की भविष्यवाणी

इतना है टीम इंडिया का जीत प्रतिशत

वर्तमान में टीम इंडिया के खाते में 12 टेस्ट में 6 जीत, 4 हार और 2 ड्रॉ के साथ कुल 75 अंक हैं। उसका जीत प्रतिशत 52.08 का है। भारत के खाते में पांच पेनल्टी प्वाइंट्स भी हैं। भारतीय टीम को दूसरे चरण में 6 टेस्ट मैच और खेलने हैं। अगर टीम इंडिया ने इन 6 में से 6 टेस्ट में जीत हासिल कर लेती है तो उसका जीत प्रतिशत 68.05 हो जाएगा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर