IPL इतिहास में इन 5 खिलाड़ियों ने लपके हैं सबसे ज्यादा कैच

players with most catches in IPL: आईपीएल में इन पांच खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा कैच लपककर अपना परचम बुलंद किया हुआ है।

Suresh Raina
सुरेश रैना   |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां सीजन कोरोना वायरस के कारण कुछ दिन के लिए टल गया है। पहले सीजन 29 मार्च को शुरू होने वाला था लेकिन बीसीसीआई ने इसे अब 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया है। आईपीएल में जहां सबसे ज्यादा रन बनाने और सबसे अधिक विकेट चटकाने खिलाड़ी की चर्चा रहती है वहीं, कम ही लोगों का ध्यान सर्वाधिक कैच पकड़ने वाली खिलाड़ियों की ओर जाता है। बल्लेबाज और गेंदबाजी के अलावा फील्डिंग भी मैच का अहम हिस्सा होती है। कई मौकों पर किसी खिलाड़ी द्वारा लिया गया एक कैच मैच में निर्णायक साबित होता है। क्रिकेट की दुनिया में कहा भी जाता है 'कैच जिताते हैं मैच।' आगामी सीजन के शुरू होने से पहले आइए नजर डालते हैं उन टॉप-5 खिलाड़ियों पर जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़े हैं।

सुरेश रैना 

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड बेहतरीन फील्डरों में से एक सुरेश रैना के नाम दर्ज है। चेन्नई सुपर किंग्स के तरफ से खेलने वाले रैना ने 193 मैचों में अब तक 101 कैच लपके हैं। कैच के अलावा रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने आईपीएल के 176 मैचों में 33.34 के औसत के साथ 5368 रन बनाए हैं। 

एबी डिविलियर्स 

वैसे तो दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर एबी डिविलियर्स तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। लेकिन फील्डिंग के दौरान उनकी फुरती गजब की होती हैं। डिविलियर्स आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। वह 154 मैचों की में 93 कैच पकड़ चुके हैं। उन्होंने बतौर विकेटकीपर और फील्डर ये कैच लपके हैं। वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आईपीएल) की ओर से खेलते हैं। 

रोहित शर्मा

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस फेहरिस्त में तीसरे स्थान पर हैं। 'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित ने अब तक आईपीएल में 188 मैच खेलते हुए 83 मैच कैच पकड़े हैं। रोहित मुंबई से पहले डेक्कन चाजर्स के लिए भी खेल चुके हैं।

कीरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के ताबड़तोड़ ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड का शुमार आईपीएल के शानदार फील्डिर्स में होता है। उन्होंने कई नामुमकिन कैच को भी अपनी फील्डिंग की बदौलत मुमकिन बनाया है। पोलार्ड आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लपकने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। मुंबई इंडियंस के तरफ से खेलने वाले पोलार्ड के नाम 148 मैचों में 82 कैच दर्ज हैं।

ब्रावो-कोहली

आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो और आरसीबी के कप्तान विराट कोहली संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर हैं। ब्रावो ने ने जहां 134 मैचों में 74 कैच पकड़े वहीं कोहली ने 177 मैचों में इतने ही कैच लपके। कैच के अलावा 'रन मशीन' के नाम से मशहूर कोहली आईपीएल में सबसे रन बनाने के मामले में टॉप पर हैं। उन्होंने 177 मैच खेले हैं और 37.84 के औसत के साथ कुल 5412 रन बनाए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर