इंग्लैंड के खिलाफ आयरलैंड ने तोड़ा भारत का 18 साल पुराना रिकॉर्ड 

Ireland Breaks team India's Record: आयरलैंड क्रिकेट टीम ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम का 18 साल पुराना रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Ireland Cricket Team
आयरलैंड क्रिकेट टीम ( साभार: क्रिकेट आयरलैंड)   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के दौरान आयरलैंड की टीम ने भारत का 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया
  • आयरलैंड इंग्लैंड में सफलतापूर्वक सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने वाली मेहमान टीम बन गई है
  • आयरलैंड और इंग्लैंड के कप्तानों ने शतक जड़कर रचा नया इतिहास

साउथैमप्टन: आयरलैंड(Ireland Cricket team) ने मंगलवार को सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में बड़ा उलटफेर करते हुए विश्व चैंपियन इंग्लैंड( England Cricket Team) को रोमांचक मुकाबले में 7 विकेट के अंतर से मात दी। 9 साल बाद आयरलैंड की टीम पड़ोसी इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच में जीत हासिल करने में सफल हुई है। साल 2011 विश्व कप के दौरान बेंगलुरू में आखिरी बार वो इंग्लैंड को मात देने में सफल हुई थी। 

इस मैच में आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम को 49.5 ओवर में 328 रन पर ढेर कर दिया। कप्तान इयोन मोर्गन की 84 गेंद पर 106 रन की पारी की बदौलत मेजबान टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल हुई। लेकिन इसके जवाब में खेलने उतरी आयरिश टीम ने पॉल स्टर्लिंग(142) और कप्तान एंडी बलबर्नी(113) के शतकों के दम पर 49.5 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

तोड़ा भारत का 18 साल पुराना रिकॉर्ड
इस जीत के साथ ही आयरलैंड की टीम ने इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ जीत के लिए हासिल किए गए लक्ष्य का नया रिकॉर्ड(highest successful ODI chase) कायम कर दिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड सौरव गांगुली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम के नाम दर्ज था। भारत ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में 326 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। मंगलवार को 18 साल बाद भारतीय टीम के इस रिकॉर्ड को एंड्रर्यू बलबर्नी की टीम ने अपने नाम कर लिया। 

पहली बार दोनों टीम के कप्तानों ने जड़े शतक 
इंग्लैंड की धरती पर पहली बार किसी वनडे मैच में दोनों टीमों के कप्तान शतक जड़ने में सफल हुए हैं। पहले इयोन मोर्गन(Eoin Morgan) ने 84 गेंद पर 106 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इसके बाद आयरलैंड के कप्तान एंड्रर्यू बलबर्नी(Andrew Balbirnie) ने भी 113 रन की पारी खेल डाली। उन्होंने पूर्व कप्तान पॉल स्टर्लिंग के साथ दूसरे विकेट के लिए 214 रन की साझेदारी करके अपनी टीम की ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका अदा की। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर