ENG vs SA: चालीस की उम्र में टेस्ट मैच खेलने उतरे जेम्स एंडरसन, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी 

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट के लिए मैदान पर उतरते ही रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

James-Anderson
जेम्स एंडरसन( साभार ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 40वां जन्मदिन मनाने के बाद पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेलने उतरे जेम्स एंडरसन
  • बने साझा रूप से एक मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटर
  • उम्र का 40वां पड़ाव पार करके टेस्ट मैच खेलने वाले 60 साल में पहले विशेषज्ञ तेज गेंदबाज

लंदन: 30 जुलाई को 40वां जन्मदिन मनाने वाले इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन बुधवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने उतरे तो रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई। जेम्स एंडरसन 60 साल बाद 40 की उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले दुनिया के पहले विशेषज्ञ तेज गेंदबाज बन गए हैं। साल 2018 में रंगना हेराथ 40 से ज्यादा की उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 1961 के बाद पहले विशेषज्ञ गेंदबाज बने थे। 

एक मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट
जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने के साथ पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। एंडरसन ने जहां लॉर्ड्स के मैदान पर 27वां टेस्ट खेल रहे हैं। वहीं जयवर्धने ने कोलंबो के एसएससी मैदान पर 27 टेस्ट खेले थे। एक मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के मामले में एंडरसन और जयवर्धने के बाद दूसरे पायदान पर स्टुअर्ट ब्रॉड, एलेस्टर कुक और एंजेलो मैथ्यूज हैं। ब्रॉड और कुक ने लॉर्डस में 26-26 टेस्ट खेले हैं। वहीं एंजेलो मैथ्यूज ने गॉल मैदान पर इतने ही टेस्ट खेले हैं। 

द. अफ्रीका के खिलाफ सबसे लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट 
जेम्स एंडरसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट खेलने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी भी बुधवार को कर ली। एंडरसन ने साल 2003 में दक्षिण अफ्रीके के खिलाफ पहला टेस्ट खेला था। 19 साल बाद वो एक बार फिर द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने उतरे हैं। ऐसा साल 1929 में फ्रेंक वूली ने किया था। वो साल 1910 से 1929 तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेले थे। वहीं इंग्लैंड के जैक हॉब्स ने भी 1910 से 1929 तक और भारत के सचिन तेंदुलकर ने साल 1992 से 2011 तक द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेली थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर