39 साल की झूलन गोस्‍वामी ने रचा इतिहास, विश्‍व कप में कर डाली वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी

Jhulan Goswami equals world record: भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने गुरुवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ कैटी मार्टिन का विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। झूलन गोस्‍वामी ने वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की।

jhulan goswami
झूलन गोस्‍वामी 
मुख्य बातें
  • झूलन गोस्‍वामी ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मार्टिन का विकेट लेकर रचा इतिहास
  • झूलन ने महिला विश्‍व कप में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की
  • झूलन और ऑस्‍ट्रेलिया की लिन फुल्‍सटन महिला वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बनीं

Jhulan Goswami most wickets in Women's world cup: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने गुरुवार को आईसीसी महिला वर्ल्‍ड कप 2022 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ एक विकेट लेकर इतिहास रच दिया। झूलन गोस्‍वामी ने न्‍यूजीलैंड की पारी के आखिरी ओवर में कैटी मार्टिन को क्‍लीन बोल्‍ड करके वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की। झूलन गोस्‍वामी आईसीसी महिला वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर पहुंच गई हैं। 39 साल की झूलन का यह महिला वर्ल्‍ड कप में 39वां विकेट था और उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया की लिन फुल्‍सटन की बराबरी की।

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया की लिन फुल्‍सटन ने 20 मैचों में 39 विकेट चटकाए थे जबकि झूलन गोस्‍वामी ने 30वें मैच में यह कमाल किया। अब झूलन को वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए केवल एक विकेट की जरूरत है, जिसकी उम्‍मीद की जा रही है कि मौजूदा टूर्नामेंट में वो इसे अपने नाम करने में कामयाब होंगी। झूलन गोस्‍वामी 2005 से महिला वर्ल्‍ड कप में हिस्‍सा ले रही हैं और यह उनका पांचवां टूर्नामेंट हैं। 

बता दें कि महिला वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड की कैरोल होजस हैं, जिन्‍होंने 24 मैचों में 37 विकेट झटके हैं। इंग्‍लैंड की क्‍लेर टेलर 26 मैचों में 36 विकेट के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। ऑस्‍ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक 25 मैचों में 33 विकेटों के साथ इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने अब तक 197 वनडे मैचों में 248 विकेट चटकाए हैं, जिसमें दो बार एक पारी में पांच या ज्‍यादा विकेट लेना शामिल है।

बता दें कि भारत की कप्‍तान मिताली राज ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। एमी सैथरवेट (75) और एमिलिया कर (50) की शानदार पारियों की बदौलत न्‍यूजीलैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 260 रन बनाए। भारत की तरफ से पूजा वस्‍त्राकर ने सबसे ज्‍यादा 4 विकेट लिए। राजेश्‍वरी गायकवाड़ ने दो विकेट लिए। झूलन गोस्‍वामी और दीप्ति शर्मा के खाते में एक-एक विकेट आया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर