Vijay Hazare Trophy: सेमीफाइनल में पहुंचे कर्नाटक और गुजरात, दर्ज की शानदार जीत

क्रिकेट
Updated Oct 20, 2019 | 18:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कर्नाटक और गुजरात ने विजय हजारे ट्रॉफी के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। दोनों टीमों ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में शानदार जीत हासिल की।

parthiv patel
पार्थिव पटेल (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली: कर्नाटक और गुजरात ने रविवार को विजय हजारे 2019 वनडे टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली। कर्नाटक ने क्वार्टर फाइनल में पुडुचेरी के खिलाफ आठ विकेट जबकि गुजरात ने दिल्ली के खिलाफ छह विकेट से जीत दर्ज की। गेंदबाजों के कमाल के बाद बल्लेबाजों के धमाल से कर्नाटक ने एकतरफा जीत हासिल की। कर्नाटक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद पुडुचेरी की टीम प्रवीण दुबे (44 रन पर तीन विकेट), अभिमन्यु मिथुन (35 रन पर दो विकेट) और वी कौशिक (33 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 207 रन ही बना सकी। 

कर्नाटक ने इसके जवाब में भारतीय टीम से बाहर चल रहे लोकेश राहुल (90) की देवदत्त पडिक्कल (50) के साथ पहले विकेट की 98 और रोहन कदम (नाबाद 50) के साथ दूसरे विकेट की 88 रन की साझेदारी की बदौलत 41 ओवर में दो विकेट पर 213 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान मनीष पांडे 20 रन बनाकर नाबाद रहे।

नहीं चला पुडुचेरी को कोई गेंदबाज

राहुल ने 112 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का मारा जबकि पडिक्कल ने 54 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का जड़ा। कदम की 68 गेंद की पारी में तीन चौके शामिल रहे। कर्नाटक के पूर्व स्टार खिलाड़ी और पुडुचेरी के कप्तान विनय कुमार ने आठ गेंदबाजों को आजमाया लेकिन सिर्फ सागर उदेशी ही 47 रन देकर दो विकेट हासिल कर पाए।

इससे पहले पुडुचेरी की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 41 रन पर ही छह विकेट गंवा दिए थे। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सिद्धार्थ त्रिवेदी (54) और आठवें नंबर पर उतरे वी मरिमुथु (58) ने अर्धशतक जड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। नौवें नंबर पर उतरे फाबिद अहमद ने भी 37 रन की पारी खेली।

पार्थिव पटेल ने खेली कप्तानी पारी

इसके अलावा गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद कप्तान पार्थिव पटेल (76) और प्रियांक पांचाल (80) के बीच पहले विकेट के लिए 150 रन की साझेदारी से गुजरात ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दिल्ली को वीजेडी पद्धति से छह विकेट से हराया। पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद दिल्ली की पारी 223 रन पर सिमट गयी। मैच के दौरान खराब मौसम के कारण खेल रोकना पड़ा और मैच को 49 ओवर का कर दिया गया। गुजरात को वीजेडी प्रणाली से 49 ओवर में जीत के लिए 225 रन का लक्ष्य मिला लेकिन टीम ने 37.5 ओवर में चार विकेट के नुकसान 225 रन बनाकर जीत दर्ज की।

दिल्ली के कप्तान ध्रुव शोरे (91) शतक बनाने से चूक गये। उन्होंने 109 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाये। उन्हें हालांकि दूसरे छोर से अच्छा साथ नहीं मिला। नितीश राणा (33), हिम्मत सिंह (26) और ललित यादव (28) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी नहीं बदल सके। भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन एक बार फिर नाकाम रहे और खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गये। धवन पूरे टूर्नामेंट में लय पाने के लिए जूझते दिखे और उन्होंने सात मैचों में एक अर्धशतक की मदद से महज 130 रन बनाये।

पीयूष चावला ने चटकाए दो विकेट

गुजरात के लिए चिंतन गाजा और अरजान नगवास्वल्ला ने तीन-तीन विकेट लिये जबकि पीयूष चावला ने दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। छोटे लक्ष्य का गुजरात ने आक्रामक अंदाज में पीछा किया। पार्थिव और पांचाल ने 23.1 ओवर में 150 रन की साझेदारी की। पार्थिव इस दौरान ज्यादा आक्रामक रहे जिन्होंने 60 गेंद की पारी में 10 चौके और एक छक्का जड़ा। पांचाल ने 91 गेंद में आठ चौके और एक छक्का लगाया। इस साझेदारी को मनन शर्मा ने तोड़ा। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये ध्रुव रावल (नाबाद 34) ने एक छोर संभाले रखा। दिल्ली के लिए सिमरनजीत सिंह ने दो विकेट लिये जबकि मनन और पवन नेगी को एक-एक विकट मिला।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर