कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ ने की महाराजा टी20 क्रिकेट लीग की शुरुआत, इतनी टीमें लेंगी भाग

कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ ने एक कार्यक्रम में शनिवार को राज्य में एक नई टी20 लीग के आयोजन का ऐलान किया। ये टूर्नामेंट मैसूर के पूर्व महाराज श्रीकांत दत्ता नरसिम्हाराजा वाडियार की याद में खेला जाएगा। 

Maharaja-KSCA-T20
महाराजा केएससीए टी20 ट्रॉफी लॉन्च  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • मैसूर के पूर्व महाराज श्रीकांत दत्ता नरसिम्हाराजा वाडियार की याद में कर्नाटक ने की है नए टी20 टूर्नामेंट की शुरुआत
  • 7 अगस्त से 28 अगस्त के बीच मैसूर और बेंगलोर में होगा टूर्नामेंट का आयोजन
  • राज्य के छह शहरों की टीमें लेंगी भाग, 35 साल से कम उम्र के खिलाड़ी कर पाएंगे शिरकत

बेंगलुरु: कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ( केएससीए) ने शनिवार को मैसूर के पूर्व महाराज श्रीकांत दत्ता नरसिम्हाराजा वाडियार की याद में महाराजा ट्रॉफी टी20 की शुरुआत की। श्रीकांत दत्ता नरसिम्हाराजा वाडियार केएससीए के अध्यक्ष भी रहे थे। इस टी20 टूर्नामेंट का आयोजन 7 अगस्त से 26 अगस्त के बीच किया जाएगा।

सितारों से सजे एक कार्यक्रम में टूर्नामेंट की ट्रॉफी और लोगो का अनावरण किया गया। इस दौरान  कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट रोजर बिन्नी, सचिव संतोष मेनन ,कोषाध्यक्ष विनय मृत्युंजय, गुंडप्पा विश्वनाथ और सैयद किरमानी मौजूद थे। साल 2005 में कर्नाटक कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन ने ब्रैडमैन कप के नाम से देश के पहले टी20 टूर्नामेंट का आयोजन किया था। 

कर्नाटक करता रहा है नई पहल 
नए टी20 टूर्नामेंट की शुरुआत का ऐलान करते हुए केएससीए के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा, साल 2005 में देश में नए फॉर्मेट की स्थापना का आधार तैयार किया था और भारत के पहले टी20 टूर्नामेंट का आयोजन किया था। इसके बाद साल 2009 में कर्नाटक प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई। जिसके आठ सीजन का आयोजन हुआ और जिसने हमे कई नए क्रिकेट सितारे दिए। अपने खिलाड़ियों को सही मंच प्रदान करने और उन्हें क्रिकेट के अगले स्तर के लिए तैयार करने के उद्देश्य से हमने महाराजा ट्रॉफी केएससीए टी20 की शुरुआत करने का फैसला किया।

छह टीमें टूर्नामेंट में खेलती आएंगी नजर
केएससीए के सचिव संतोष मेनन ने बताया, टूर्नामेंट में बेंगलुरू, मैसूर, हुबली, शिवमोगा, रायचुर और मैंगलोर की टीमें खेलेंगी। टूर्नामेंट का आगाज 7 अगस्त को मैसूर में होगा। पहले दौर के मैच मैसूर के श्रीकांत दत्ता नरसिम्हाराजा वाडियार मैदान पर खेले जाएंगे। मैसूर में कुल 18 मैच का आयोजन होगा इसके बाद बाकी के 16 मैच बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाएंगे। 

35 साल के कम उम्र के खिलाड़ी ले सकेंगे भाग
इस टूर्नामेंट में 35 साल से कम उम्र के सभी टॉप प्लेयर्स हिस्सा ले सकेंगे। टीमों का निर्माण प्लेयर्स ड्रॉफ्ट के जरिए होगा और केएससीए टीम के कप्तान और उपकप्तान का चुनाव करेगा। इसके अलावा केएससीए सभी 6 टीमों को सपोर्ट स्टाफ भी मुहैया कराएगा। 

राज्य के बेस्ट प्लेयर करेंगे शिरकत
कर्नाटक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी देवदत्त पडिक्कल, श्रेयस गोपाल, करियप्पा गौतम, मनीष पांडे, जगदीश सुचित, करुण नायर, मयंक अग्रवाल, अभिनव मनोहर, केसी करियप्पा, प्रवीण दुबे, अभिमन्यु मिथुन के इस नए टी20 टूर्नामेंट मे शिरकत करने की पूरी संभावना है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर