कहां गुम हो रहा है भारत का 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप यादव? अब आया ये बयान

Kuldeep Yadav on his upcoming plans: भारतीय क्रिकेट टीम के एकमात्र चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का अंतरराष्ट्रीय करियर पिछले कुछ समय से ढलता नजर आ रहा है। अब उनका बयान आया है।

Kuldeep Yadav
कुलदीप यादव  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • भारतीय क्रिकेट टीम का एकमात्र चाइनामैन गेंदबाज
  • कुलदीप यादव का खराब फॉर्म टीम इंडिया के लिए खराब संकेत
  • आईपीएल के जरिए हो सकती है वापसी, टी20 विश्व कप 2020 है लक्ष्य

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम को कुछ साल पहले लंबे इंतजार के बाद एक ऐसा स्पिनर मिला था जिसके दम पर टीम इंडिया बड़े मैच पलटने लगी थी। जब स्थिति हाथ से निकल रही होती थी, तब कैसी भी पिच हो, इस स्पिनर की फिरकी कमाल करती ही थी। हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के एकमात्र 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप यादव की। बाएं हाथ के इस अनोखे स्पिनर का करियर जिस रफ्तार से आगे बढ़ा, उसमें हैट्रिक से लेकर रिकॉर्ड्स तक, सब कुछ शामिल था लेकिन पिछला आईपीएल और उसके बाद से उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अजीब स्थिति से गुजरा है। अब इस स्पिनर ने पहली बार इस पर खुलकर बात की है।

स्पिनर कुलदीप यादव इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत की टी20 विश्व कप टीम में अपना स्थान पक्का करने की उम्मीद लगाये हैं। एक साल पहले तक कुलदीप को विदेशी हालात में भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजी विकल्प के रूप में देखा जा रहा था लेकिन खराब फार्म के कारण उनका यह दर्जा खत्म हो गया।
कुलदीप ने गुरूवार को पीटीआई से कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि कुछ भी गलत हुआ था। यह संयोजन पर निर्भर करता है। न्यूजीलैंड में विकेट काफी अलग था, आपने शायद देखा ही होगा कि टेस्ट में जरा भी स्पिन वाली पिचें नहीं थीं। साथ ही यह लंबी टेस्ट सीरीज भी नहीं थी।’

कोच रवि शास्त्री की तारीफ

कुलदीप ने कहा, ‘(कोच) रवि भाई (शास्त्री) मेरा काफी उत्साह बढ़ाते हैं। वह हर चीज के बारे में खुलकर बात करते हैं। मैंने अब तक जितना भी क्रिकेट खेला है, उन्होंने मेरा काफी समर्थन किया है। परिस्थितियों को देखते हुए यह टीम का फैसला था।’ कुलदीप टेस्ट मैचों में अंतिम बार सिडनी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी 2018 में खेले थे जबकि उनका पिछला टी20 मैच इस साल जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ था। वह न्यूजीलैंड सीरीज में तीन वनडे में केवल एक मैच में खेले। इस सीरीज में टीम 0-3 से हार गयी।

आईपीएल में ऐसा है लक्ष्य

कुलदीप यादव अब 29 मार्च से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग में अच्छा प्रदर्शन करके भारतीय टीम में वापसी करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘आईपीएल ऐसा मंच है जो हर साल बदलता है। आपको हर समय सक्रिय रहना होता है और बदलावों के अनुरूप ढलना होता है। मैं इस समय आईपीएल के लिये पूरी तरह से तैयार हूं।’ कुलदीप ने चौथे ‘टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स’ पुरस्कारों के मौके पर कहा, ‘मुझे योजना बनाने के लिये भी काफी समय मिला। आईपीएल भारतीय टीम में वापसी के लिये काफी अहम है।’ गौरतलब है कि टी20 विश्व कप 2020 का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में होगा और कुलदीप सहित सभी खिलाड़ी अब इसी को लक्ष्य बनाते हुए आगे बढ़ना चाहते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर