कौन है कार्तिक त्‍यागी? खेतों में काम करके मजबूत किए अपने हाथ और अब बना भारतीय क्रिकेट का नया सुपरस्‍टार

Who is Kartik Tyagi: कार्तिक त्‍यागी की खासियत यह है कि वह गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराना जानते हैं। कार्तिक गेंद को 140 किमी प्रति घंटे या ज्‍यादा तेज गति से फेंकने में दक्ष हैं।

kartik tyagi
कार्तिक त्‍यागी 
मुख्य बातें
  • कार्तिक त्‍यागी ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ क्‍वार्टर फाइनल में 4 विकेट चटकाए
  • कार्तिक त्‍यागी को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया
  • त्‍यागी उत्‍तर प्रदेश के हापुड़ के एक छोटे से गांव धनौरा के हैं

नई दिल्‍ली: दक्षिण अफ्रीका में चल रहे आईसीसी अंडर-19 विश्‍व कप में भारतीय टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्‍की कर ली है। भारतीय अंडर-19 टीम ने बुधवार को क्‍वार्टर फाइनल में तीन बार की चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को 74 रन से मात दी और खिताब की तरफ कदम बढ़ाए। इस मैच में टीम इंडिया के हीरो रहे तेज गेंदबाज कार्तिक त्‍यागी। उत्‍तर प्रदेश के इस गेंदबाज ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 8 ओवर में 24 रन देकर चार विकेट झटके और मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता। इस शानदार प्रदर्शन के बाद से कार्तिक त्‍यागी लगातार ट्रेंड कर रहे हैं। हर कोई इस खिलाड़ी के बारे में जानना चाहता हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि एक छोटे से गांव के लड़के ने अपनी मेहनत के दम पर कैसे सपनों को पूरा किया।

कौन है कार्तिक त्‍यागी

कार्तिक त्‍यागी का जन्‍म उत्‍तर प्रदेश के हापुड़ के एक छोटे से गांव धनौरा में हुआ। कार्तिक का जन्‍म 8 नवंबर 2000 को किसान के घर में हुआ। कार्तिक क्रिकेट को लेकर काफी जुनूनी हैं और इसकी शुरुआत 13 साल की उम्र में हुई। कार्तिक के पिता योगेंद्र किसान हैं और उनके पास अपने बेटे को अभ्‍यास कराने के लिए रकम नहीं थी। फिर भी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए उन्‍होंने पुरजोर कोशिश की। कार्तिक ने भी अपने पिता की मेहनत को जाया नहीं जाने दिया और कड़ी मेहनत करना शुरू किया। 

पैसे कमाने की यह तरकीब अपनाई

कार्तिक ने पैसे कमाने के लिए खेत से फसलों का बोझा लादना शुरू किया और उसे स्‍टोर तक पहुंचाते थे। शायद यही वजह है कि कार्तिक की बाजुओं में वो ताकत आई, जिससे वह अब 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर पाते हैं। भारतीय अंडर-19 टीम के हेड कोच पारस महाम्‍ब्रे को लगता है कि त्‍यागी अभी भी डेवलपमेंट फेज में हैं और इससे तेज गेंदबाजी भी कर सकते हैं।

कूच बिहार ने बदला करियर

कार्तिक त्‍यागी ने चार साल में ही अपनी गेंदबाजी का लोहा दिखाया था। जब वह 17 साल के थे तो अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के आधार पर उत्‍तर प्रदेश की रणजी टीम में कार्तिक का चयन हुआ। गत चैंपियन विदर्भ के खिलाफ कार्तिक ने शानदार प्रदर्शन करके यूपी को जीत दिलाई। उनकी पूरी जिंदगी यहां से पलट गई। 

भारतीय अंडर-19 टीम में चयन
कार्तिक को उनकी कड़ी मेहनत का फल मिला। पिछले साल जून-जुलाई के समय कार्तिक त्‍यागी का चयन भारतीय अंडर-19 टीम में हुआ। अपने चयन पर बात करते हुए कार्तिक ने एएनआई से कहा था, 'मैंने और मेरे पिता ने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत कुछ झेला है। बचपन से ही मुझे क्रिकेट में इंटरेस्‍ट था और मेरे पिता ने हमेशा मेरा समर्थन किया। मेरी सफलता का पूरा श्रेय मेरे पिता को जाता है।'

आईपीएल में मचाएंगे धमाल

19 साल के कार्तिक त्‍यागी की खासियत है कि वह गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराना जानते हैं। मौजूदा विश्‍व कप में वह 4 मैचों में 9 विकेट ले चुके हैं। पिछले साल इंग्‍लैंड में यूथ ODI सीरीज के दौरान कार्तिक ने 5 मैचों में 9 विकेट लिए थे। इसी की बदौलत इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने उन्‍हें खरीदा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर