India vs New Zealand 2nd ODI: न्यूजीलैंड ने जीता दूसरा वनडे, भारत ने गंवाई सीरीज

India vs New Zealand 2nd ODI: न्यूजीलैंड ने शनिवार को दूसरे वनडे मैच में भारत को हराकर तीन मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त ले ली है। भारतीय टीम 251 रनों पर ही ढेर हो गई।

India vs New Zealand Live score
भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा वनडे 

ऑक्लैंड: न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ दूसरा वनडे मुकाबला भी जीत लिया। ऑक्लैंड के ईडन पार्क स्टेडियम में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंज ने भारत को 22 रन से मात दी। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। कीवी टीम ने पहला वनडे 4 विकेट से अपने नाम किया था। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 274 रनों का लक्ष्य रखा। भारतीय टीम 48.3 ओवरों में 251 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन रवींद्र जडेजा (55) ने बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से कोलिन डी ग्रांडहोम, काइल जेमिसन, टिम साउदी और हामिश बेनेट ने दो-दो जबकि जिम्मी नीशम ने एक विकेट झटका।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल महज 3 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें हामिश बेनेट ने तीसरे ओवर में रॉस टेलर के हाथों लपकवाया। मयंक के आउट होने के बाद पृथ्वी शॉ (24) भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। उन्हें डेब्यूटेंट काइल जेमिसन ने पांचवें ओवर में अपना शिकार बनाया। वह जेमिसन की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। शॉ ने 19 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके लगाए। भारत को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा।

कप्तान कोहली ने सस्ते में गंवाया विकेट

पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले कोहली सस्ते में पवेलियन लौट गए। उन्हें 10वें ओवर में टिम साउदी ने बोल्ड किया। उन्होंने 25 गेंदों में 1 चौके की बदौलत 15 रन बनाए। इसके बाद शानदार फॉर्म में चल रहे केएल राहुल से टीम को काफी उम्मीदें थी लेकिन वह भी आशानुरूप प्रदर्शन करने में सफल नहीं रहे। वह 8 गेंदों में सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें कोलिन डी ग्रांडहोम ने 14वें ओवर में बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई। यहां से श्रेयस अय्यर और जेदार जाधव ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन यह साझेदारी अधिक वक्त नहीं चली।

पांचवे विकेट के लिए महज 25 रन की साझेदारी ही हो पाई थी कि जाधव आउट हो गए। उन्हें साइदी ने पवेलियन की राह दिखाई। वह बड़ा शॉट मारने के प्रयास में हेनिरी निकोलस को कैच थमा बैठे। उन्होंने 27 गेंदों में 9 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान एक चौका मारा। भारत को छठा झठा झटका अय्यर के तौर पर लगा। उन्होंने धैर्य के साथ अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 56 गेंदों में 7वां वनडे अर्धशतक पूरा किया और फिर जल्द ही आउट हो गए। उन्हें हामिश बेनेट ने विकेट के पीछे टॉम लाथम के हाथों कैच आउट कराया। अय्यर ने 57 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के के दम पर 52 रन बनाए। 

रवींद्र जडेजा ने आखिर तक संभाला मोर्चा

इसके बाद रवींद्र जडेजा ने मोर्चा संभाला। उन्होंने शार्दुल ठाकुर ने साथ 7वें विकेट लिए 24 रन की पार्टनरशिप की। शार्दुल ने कुछ अच्छे शॉट जरूर मारे लेकिन वह जल्द ही आउट हो गए। उन्होंने 15 गेंदों में 18 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 3 चौके जड़े। शार्दुल को ग्रांडहोम ने 32वें ओवर में बोल्ड किया। उनके बाद क्रीज पर आए नवदीप सैनी ने टिककर बल्लेबाजी की। उन्होंने जडेजा का बखूबी साथ निभाया। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी कर भारतीय टीम को संकट से निकाला। सैनी अर्धशतक पूरा होने से पहले ही आउट हो गए। उन्हें जेमिसन ने 45वें ओवर में बोल्ड कर अपना शिकार बनाया।

भारत को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिए 28 रन की दरकार थी और क्रीज पर जडेजा और युजेंद्र चहल मौजूद थे। लेकिन भारतीय टीम मुश्किल से 5 रन ही जोड़ पाई और दोनों आउट हो गए। चहल जहां 48वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए वहीं जडेजा के पवेलियन लौटते ही भारतीय पारी सिमट गई। जडेजा को जिम्मी नीशम ने पवेलियन भेजा। वह छक्के मारने की कोशिस में ग्रांडहोम के हाथों बाउंड्री पर लपके गए। उन्होंने 73 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के जरिए 55 रन की पारी खेली।

न्यूजीलैंड की अच्छी शुरुआत

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 273 रनों का स्कोर बनाया। न्यूजीलैंड की टीम ने अच्छी शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए मार्टिन गुप्टिल और हेनरी निकोलस ने पहले विकेट के लिए 93 रन जोड़े। शुरू में भारतीय गेंदबाजों ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के खिलाफ कसी हुई गेंदबाजी की। एक समय कीवी टीम का कुल स्कोर 4 ओवर में महज रन था। लेकिन पांचवें ओवर से गुप्टिल और निकोलस ने रनों की रफ्तार बढ़ा दी जो 17वें ओवर तक जारी रही। इस ओवर में निकोलस को आउट होने के बाद भारत को थोड़ी राहत मिली। उन्हें स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पवेलियन की राह दिखाई। वह चहल की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। उन्होंने 59 गेंदों में 5 चौकों के जरिए 41 रन की पारी खेली। 

बड़ी पारी से चूके टॉम ब्लंडल 

न्यूजीलैंड को दूसरा झटका टॉम ब्लंडल के रूप में लगा। निकोलस के बाद क्रीज पर पर आए ब्लंडल ने संभलकर बल्लेबाजी की और गुप्टिल का बखूबी साथ निभाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। लग रहा था कि ब्लंडल अपने करियर के दूसरे मैच बड़ी पारी खेल सकते हैं लेकिन वह चूक गए। उन्हें 27वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने अपना शिकार बनाया। वह ठाकुर की गेंद पर बड़ा शॉट मारने की फिराक में मिड-ऑन पर नवदीप सैनी के हाथों लपके गए। उन्होंने 25 गेंदों में 22 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 3 चौके जमाए। उनका विकेट 142 के कुल स्कोर पर गिरा। ब्लंडल ने भारत के खिलाफ पिछले वनडे में अपने करियर का आगाज किया था। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 9 रन बनाए थे। 

गुप्टिल ने खेली शानदार पारी

कीवी टीम का तीसरा विकेट सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के तौर पर गिरा। गुप्टिल ने अच्छी शुरुआत देने के बाद शानदार अर्धशथकीय पारी खेली। उन्होंने 79 गेंदों में 79 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 3 छक्के मारे। गुप्टिल ने 49 गेंदों में अपने वनडे करियर का 36वां अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक जमाने के बाद उन्होंने पारी को संभलकर आगे बढ़ाया। वह शतक बनाने की दिशा में जा रहे थे कि 30वें ओवर में रन आउट हो गए। गुप्टिल का बल्ला पिछले वनडे में भी चला था। हालांकि, वह अर्धशतक नहीं बना पाए थे। तब उन्होंने 41 गेंदों में 32 रन की पारी खेली थी।  

टेलर-जेमिसन की बेहतरीन साझेदारी

गुप्टिल के आउट होने के बाद मेजबान टीम लड़खड़ाई गई और उसने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। टिम साउदी (3), मार्क कामपन (1), कोलिन डी ग्रांडहोम (5), जिम्मी नीशम (3) और टॉम लाथम ने महज 7 रन बनाए हालांकि, पिछले मैच में शतकीय पारी खेलने वाले अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने मोर्चा संभाला। वह आखिर तक क्रीज पर डटे रहे। उन्होंने नौवें विकेट के लिए  काइल जेमिसन के साथ 76 रन की अविजित साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर पहुंचाया।

टेलर ने 74 गेंदों में 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 73 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, जेमिसन 24 गेंदों में 25 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 1 चौका और 2 छक्का जड़े।भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने तीन, शार्दुल ठाकुर ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया। वहीं, न्यूजीलैंड के दो बल्लेबाज रन आउट हो कर पवेलियन लौटे।

 

 

 

भारत- न्यूजीलैंड ने टीम किए बदलाव

भारत ने अपनी टीम में दो बदलाव किए। भारत ने मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव की जगह नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल को मौका दिया। वहीं, न्यूजीलैंड ने भी दो बदलाव किए। कीवी टीम ने मिशेल सैंटनर और ईश सोढ़ी के स्थान पर मार्क कामपन और काइल जेमिसन को अंतिम एकादश में शामिल किया। तेज गेंदबाज जेमिसन का यह डेब्यू मैच है। छह फुट आठ इंच लंबे देश के सबसे लंबे क्रिकेटर जेमिसन से मेजबान को काफी उम्मीदें होंगी। उन्होंने हाल में अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है। 

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह और  नवदीप सैनी।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान/विकेटकीपर), मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोलस, टॉम ब्लंडल, रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रांडहोम, जिम्मी नीशम, मार्क कामपन, काइल जेमिसन, टिम साउदी और हामिश बेनेट।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर