माइकल क्लार्क को मिला राष्ट्रीय सम्मान 'ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया', उनको लगा कोई अब 'अप्रैल फूल' बना रहा है

Michael Clarke honoured with Order of Australia award: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के महान पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क को ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Michael Clarke gets Order of Australia award
Michael Clarke gets 'Order of Australia' award, माइकल क्लार्क को 'ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' पुरस्कार  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • माइकल क्लार्क को मिला ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया पुरस्कार
  • महान एलेन बॉर्डर और स्टीव वॉ के बाद सम्मान हासिल करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने
  • क्लार्क को लगा कोई जून में अप्रैल फूल बना रहा है

सिडनी: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान माइकल क्लार्क के लिए सोमवार का दिन खास साबित हुआ। वो उन महान ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों की सूची में शामिल हो गए जिन्हें ऑस्ट्रेलिया का सबसे खास सम्मान- 'ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' मिला है। क्लाक को 'ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' से सम्मानित किया गया है और अब वो पूर्व दिग्गज बॉबी सिम्पसन, ऐलेन बोर्डर, मार्क टेलर, स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग जैसे महान पूर्व खिलाड़ियों की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं जिन्होंने ये अवॉर्ड जीता।

माइकल क्लार्क की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने 2015 में विश्व कप खिताब जीता था। उन्हें आर्डर ऑफ आस्ट्रेलिया के सामान्य डिवीजन में अधिकारी नियुक्त किया गया है। ये एक तरह का सम्मान है जो कि किसी उपलब्धि या सेवा के लिये दिया जाता है।

ऐसा लगा कोई अप्रैल फूल बना रहा है

पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान माइकल क्लार्क ने इस ऐतिहासिक सफलता के बारे में कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो मुझे लगा कि कोई मुझे जून में अप्रैल फूल बना रहा है। मैं बहुत हैरान हूं लेकिन साथ ही बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’ क्लार्क को एक खिलाड़ी के तौर पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट में सेवाएं देने के लिये इस शानदार पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

माइकल क्लार्क की सफलताएं

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के इस 39 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी ने 2015 में विश्व कप खिताब जीतने के बाद संन्यास ले लिया था। उन्होंने 115 टेस्ट में 8643 रन, 245 वनडे में 7981 रन और 34 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 488 रन बनाये। माइकल क्लार्क ने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ एडिलेड में वनडे मैच खेलते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज किया था। पप के नाम से मशहूर क्लार्क ने 2004 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला। उन्होंने साल 2015 में क्रिकेट के दोनों प्रारूपों के अंतिम मैच खेले जबकि टी20 में उन्होंने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच 2010 में खेला था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर