PAK vs WI: मोहम्‍मद रिजवान और बाबर आजम की जोड़ी ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, भारतीय बल्‍लेबाजों को पीछे छोड़ा

Babar Azam and Mohammad Rizwan world record: पाकिस्‍तान के ओपनर्स बाबर आजम और मोहम्‍मद रिजवान ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दोनों ने 158 रन की साझेदारी की, जो कि इनकी छठी शतकीय साझेदारी रही।

mohammad rizwan and babar azam
मोहम्‍मद रिजवान और बाबर आजम 
मुख्य बातें
  • बाबर आजम और मोहम्‍मद रिजवान ने पार्टनरशिप का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया
  • बाबर-रिजवान की जोड़ी ने रोहित शर्मा और केएल राहुल का रिकॉर्ड तोड़ा
  • बाबर आजम और मोहम्‍मद रिजवान ने तीसरे टी20 में 158 रन की साझेदारी की

कराची: पाकिस्‍तानी ओपनर्स बाबर आजम और मोहम्‍मद रिजवान ने गुरुवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया। बाबर आजम और मोहम्‍मद रिजवान ने 158 रन की साझेदारी की। इस तरह बाबर-रिजवान टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में सबसे ज्‍यादा ओपनिंग शतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई है। पाकिस्‍तानी ओपनर्स ने भारत के रोहित शर्मा और केएल राहुल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 5 शतकीय साझेदारी की थी। 

बड़ी बात यह है कि इन 6 शतकीय साझेदारियों में से तीन साझेदारी लक्ष्‍य का पीछा करते हुए बनी। बाबर आजम और मोहम्‍मद रिजवान के अलावा कोई ऐसी जोड़ी नहीं है, जिसने लक्ष्‍य का पीछा करते समय तीन या ज्‍यादा शतकीय साझेदारी की हो। बता दें कि  वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने 208 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। मेजबान पाकिस्तानी टीम ने भी जोरदार जवाब दिया और अपने टी20 इतिहास का सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करके ना सिर्फ मैच जीता बल्कि सीरीज में 3-0 से अपने नाम की।

मोहम्‍मद रिजवान का रिकॉर्ड

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ मोहम्‍मद रिजवान चमके। उन्‍होंने 45 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 87 रन बनाए। रिजवान ने पूरी सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसके लिए उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले मोहम्मद रिजवान ने इस साल 45 मैचों में 2004 रन बना लिए हैं जिसके साथ ही वो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक साल के अंदर सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। 

उनसे पहले आज तक किसी खिलाड़ी ने टी20 खेलते हुए एक साल में 2000 रनों का आंकड़ा नहीं हुआ है। उन्होंने इस रेस में अपने कप्तान बाबर आजम, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और भारत के विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया। हाल ही में आईसीसी टी20 विश्व कप के दौरान भी मोहम्मद रिजवान ने धमाकेदार बल्लेबाजी करके अपनी टीम को उड़ान दी थी, हालांकि उनकी टीम विश्व कप जीत नहीं सकी। बल्लेबाजों की आईसीसी टी20 रैंकिंग में मोहम्मद रिजवान इस समय चौथे पायदान पर हैं।

बाबर आजम ने अर्धशतक जमाया और एक कैलेंडर ईयर में टी20 प्रारूप में 20 अर्धशतक जमाने वाले पहले खिलाड़ी बने। बाबर ने साल 2021 का अंत 939 टी20 इंटरनेशनल रन के साथ किया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर