एमएस धोनी ने वानखेड़े स्‍टेडियम पर जिस जगह जमाया था विजयी छक्‍का, वहां मिल सकती है परमानेंट सीट

Wankhede Stadium: मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने वानखेड़े स्‍टेडियम पर वो सीट एमएस धोनी के नाम पर रखने का प्रस्‍ताव दिया है, जहां 2011 विश्‍व कप का विजयी छक्‍का लैंड हुआ था।

ms dhoni 2011 world cup winning six
एमएस धोनी 2011 विश्‍व कप विजयी छक्‍का 
मुख्य बातें
  • धोनी ने 2011 विश्‍व कप में जो छक्‍का जमाया था वो भारतीय क्रिकेट के सबसे मशहूर शॉट में से एक है
  • धोनी का विजयी छक्‍का जहां लैंड हुआ था, वो सीट उनके नाम पर रखने का प्रस्‍ताव दिया गया है
  • धोनी ने कुलसेकरा की गेंद पर लांग ऑन की दिशा में गेंद को स्‍टैंड्स में भेजा था

मुंबई: भारतीय क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय शॉट, महेंद्र सिंह धोनी द्वारा 2011 विश्‍व कप के फाइनल में लांग ऑन के ऊपर से विजयी छक्‍का शनिवार से सोशल मीडिया पर काफी देखा जा रहा है। यह धोनी की उपलब्धि का पर्यायवाची बन चुका है। यह उनकी कप्‍तानी को बयान करता है, जिसने 2007 वर्ल्‍ड टी20 और 2011 विश्‍व कप के खिताब भारत को जिताए। 39 साल के एमएस धोनी ने शनिवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की, तो 2011 विश्‍व कप में जमाए विजयी छक्‍के के वीडियो की क्लिप सोशल मीडिया पर छा गई।

एमएस धोनी की उपलब्धि को अब एक नई दिशा देने की योजना बनाई जा रही है। ऐसा प्रस्‍ताव रखा गया है कि एमएस धोनी ने जो 2011 विश्‍व कप में मैच विजयी छक्‍का जमाया था, वो जहां लैंड हुआ था, उस सीट को पूर्व कप्‍तान के नाम पर रखा जाए। एमएस धोनी के इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लेने के दो दिन बाद मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) एपेक्‍स काउंसिल के सदस्‍य अजिंक्‍य नाइक ने सोमवार को एमसीए को प्रस्‍ताव के साथ एक खत लिखा है।

इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक 16 साल में भारत के लिए 90 टेस्‍ट, 350 वनडे और 98 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले धोनी के बारे में नाइक ने खत प्रस्‍ताव के साथ लिखा, 'भारतीय क्रिकेट में एमएस धोनी के महत्‍वपूर्ण योगदान के प्रति सम्‍मान प्रकट करते हुए एमसीए उस स्‍टैंड की एक सीट उनके नाम करना चाहता है, जहां मशहूर विश्‍व कप का छक्‍का लैंड हुआ था। हम वह क्षेत्र पता करेंगे, जहां गेंद जाकर गिरी थी। 2011 विश्‍व कप में जब धोनी ने छक्‍का जमाया था तो पता कर लेंगे कि वह किस सीट पर जाकर रूकी थी।'

वानखेड़े स्‍टेडियम पर पहला मौका होगा

भारत के क्रिकेट स्‍टेडियम इतिहास में यह पहला मौका होगा जब किसी खिलाड़ी के नाम पर एक विशेष सीट रखी जाएगी। अब तक पूरा स्‍टैंड खिलाड़ी के नाम पर रखा जाता रहा है। विदेश में हालांकि इस तरह की चीजें कई बार देखने को मिल चुकी हैं। 1993 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ग्रेट सदर्न स्‍टैंड की एक सीट को पीला किया गया था, जो दर्शाती है कि सिमोन ओ डनल ने विक्‍टोरिया के लिए न्‍यू साउथ वेल्‍स के खिलाफ 122 मीटर लंबा छक्‍का जड़ा था। 2018 में मेलबर्न में एतिहाद स्‍टेडियम में थर्ड टियर सीट को लाल रंग से पेंट किया गया क्‍योंकि मेलबर्न रेनेगेड्स के ब्रेड हॉज ने संन्‍यास लेने से पहले आखिरी मैच में 96 मीटर लंबा छक्‍का जमाया था।

इसके अलावा ऑकलैंड के ईडन गार्डन में न्‍यूजीलैंड क्रिकेट ने पूर्व ऑलराउंडर ग्रांट एलियट के सम्‍मान में एक सीट उनके नाम की। एलियट ने दक्षिण अफ्रीका के डेल स्‍टेन की गेंद पर छक्‍का जमाकर 2015 विश्‍व कप के फाइनल में न्‍यूजीलैंड की जगह पक्‍की की थी। न्‍यूजीलैंड पहली बार विश्‍व कप के फाइनल में पहुंचा था। अब ऐसे ही धोनी के विश्‍व कप विजयी छक्‍के का जश्‍न मनाने की तैयारी की जा रही है।

9 साल पहले धोनी ने श्रीलंकाई तेज गेंदबाज नुवान कुलसेकरा की गेंद पर छक्‍का जमाकर भारत की खिताबी जीत पर मुहर लगाई थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर