Cricket Fun facts: इस वनडे मैच में सबसे ज्यादा खिलाड़ी 0 पर हुए थे आउट

Record for most 'Ducks' in an ODI match: क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे मैच हुए हैं जिन्हें फैंस कभी नहीं भूल सकते। कुछ मैचों ने ऐसे रिकॉर्ड बनाए जो आज तक कायम हैं। ऐसा ही एक मैच था 1979 का विश्व कप फाइनल मैच।

Most ducks in an ODI match
एक वनडे मैच में शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जो आज तक नहीं टूटे हैं। कुछ व्यक्तिगत रिकॉर्ड हैं तो कुछ टीम ने मिलकर बनाए। लेकिन कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड हैं जो एक मैच में दोनों टीमों ने मिलकर बना डाले। हम ऐसे ही एक अनचाहे रिकॉर्ड की बात करने जा रहे हैं। ये है एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा खिलाड़ियों के डक (0 पर आउट) पर पवेलियन लौटने का रिकॉर्ड। यहां दिलचस्प पहलु ये भी है कि ये रिकॉर्ड किसी छोटे-मोटे मुकाबले में नहीं बल्कि विश्व कप फाइनल में बना था।

1979 का विश्व कप फाइनल

क्रिकेट इतिहास का दूसरा विश्व कप इंग्लैंड में आयोजित हुआ था। उस दौरान वेस्टइंडीज की टीम जबरदस्त खिलाड़ियों से सजी हुई थी। चार साल पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को जिस लॉर्ड्स मैदान पर मात देकर पहला विश्व कप खिताब जीता था। उसी लॉर्ड्स मैदान पर एक बार फिर वेस्टइंडीज 1979 का विश्व कप फाइनल खेलने उतरी थी, इस बार सामने थी मेजबान इंग्लैंड की टीम।

बना सबसे बड़ा रिकॉर्ड

उस दौरान वनडे मैच 60-60 ओवरों के हुआ करते थे। उस विश्व कप फाइनल में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 286 रनों का स्कोर खड़ा किया था जिसमें महान विव रिचर्ड्स (नाबाद 138) का शतक शामिल था। जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम 51 ओवर में 194 रनों पर सिमट गई थी और वेस्टइंडीज ने 92 रनों से मैच और लगातार दूसरी बार विश्व कप खिताब जीत लिया था। लेकिन चाहे इस मैच में जितने रन बने हों लेकिन फिर भी दोनों टीमों को मिलाकर कुल 8 ऐसे खिलाड़ी थे जो 0 पर आउट हो गए थे। ये वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक खिलाड़ियों के शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड है जो आज तक नहीं टूटा है।

ये भी पढ़ेंः 1614 विकेट, 12485 रन और छक्कों का रिकॉर्डः वो ऑलराउंडर जिसको कम ही लोग जान पाए

किसकी तरफ से कितने?

उस मैच में वेस्टइंडीज की तरफ से तीन खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए थे- एंडी रॉबर्ट्स, जोल गार्नर और माइकल होल्डिंग। जबकि इंग्लैंड की तरफ से 5 खिलाड़ी शून्य पर पवेलियन लौटे थे- डेविड गॉवर, लारकिंस, क्रिस ओल्ड, बॉब टेलर और माइक हेंडरीक। वेस्टइंडीज की तरफ से गेंदबाजी में हीरो बने थे जोल गार्नर जिन्होंने 11 ओवर में 38 रन देकर 5 विकेट झटके थे।

ये भी देखेंः टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इन्होंने लिया था पहला विकेट, इनके नाम दर्ज है पहला छक्का और अर्धशतक

दूसरे नंबर पर भारत भी

वैसे इस मैच के बाद दूसरे नंबर पर जो मैच है, वो एक नहीं बल्कि 9 वनडे मैच हैं। नौ ऐसे वनडे मैच अब तक हो चुके हैं जिसमें 7 खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए। इसमें सिर्फ एक मैच ऐसा है जिसमें भारत भी शामिल था। मुंबई में 2007 में भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच के दौरान 7 खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए थे। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया के चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए थे जबकि भारत के 3 बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए थे। भारत ने उस मैच में 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 2 विकेट से जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़िएः Throwback: हाथ में छोटी सी बॉल छुपाकर की बल्लेबाजी और खेल डाली सबसे विस्फोटक पारी

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर