आर अश्विन तीसरे टेस्‍ट में तोड़ सकते हैं हरभजन सिंह का रिकॉर्ड, रांची में करना होगा ये कमाल

अश्विन ने करीब 9 महीने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की और धमाकेदार प्रदर्शन किया। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज में सबसे ज्‍यादा (14 विकेट) लेने वाले गेंदबाज हैं।

ravichandran ashwin
रविचंद्रन अश्विन 
मुख्य बातें
  • अश्विन अनुभवी हरभजन का रिकॉर्ड तोड़ने से 9 विकेट दूर
  • मौजूदा सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं अश्विन
  • अश्विन ने इसी सीरीज में सबसे तेज 350 टेस्‍ट विकेट लेने के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की

रांची: टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 अक्‍टूबर से रांची में शुरू होने वाले तीसरे टेस्‍ट में जब मैदान संभालेंगे तो उनके निशाने पर हरभजन सिंह का रिकॉर्ड होगा। अश्विन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले चौथे भारतीय तेज गेंदबाज हैं। उन्‍होंने प्रोटियाज टीम के खिलाफ अब तक 9 टेस्‍ट खेले और 52 विकेट चटकाए हैं।

बता दें कि अश्विन ने करीब 9 महीने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की और धमाकेदार प्रदर्शन किया। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज में सबसे ज्‍यादा (14 विकेट) लेने वाले गेंदबाज हैं। 31 साल के ऑफ स्पिनर ने विशाखापत्‍तनम में खेले पहले टेस्‍ट में 8 जबकि पुणे में हुए दूसरे टेस्‍ट में 6 विकेट चटकाए। अश्विन के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने दोनों टेस्‍ट जीते और तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई। भारत ने पहला टेस्‍ट 203 रन जबकि दूसरा टेस्‍ट पारी और 137 रन के अंतर से जीता।

अश्विन के बाद सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट रवींद्र जडेजा ने चटकाए। बाएं हाथ के स्पिनर ने सीरीज में अब तक 10 विकेट लिए हैं। इसके बाद भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी 8 विकेट लेकर तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। बहरहाल, अश्विन के पास तीसरे टेस्‍ट में हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका है। हरभजन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 11 टेस्‍ट मैचों में 60 विकेट लिए। अश्विन रांची टेस्‍ट में अगर 9 विकेट लेने में कामयाब होते हैं, तो वह भज्‍जी को पीछे छोड़कर प्रोटियाज के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में तीसरे स्‍थान पर पहुंच जाएंगे।

पता हो कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों का रिकॉर्ड पूर्व दिग्‍गज स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज है। कुंबले ने प्रोटियाज टीम के खिलाफ 21 टेस्‍ट में 84 विकेट चटकाए हैं। इसके बाद दूसरे स्‍थान पर पूर्व दिग्‍गज तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का नाम काबिज है। श्रीनाथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 13 टेस्‍ट खेले और 64 विकेट चटकाए। भज्‍जी 11 मैचों में 60 विकेट के साथ तीसरे स्‍थान पर हैं। रविचंद्रन अश्विन 9 मैचों में 52 विकेट के साथ चौथे स्‍थान पर हैं। जहीर खान 12 मैचों में 40 विकेट के साथ इस लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर है। 

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम पहले ही अपने इरादे जाहिर कर चुकी है कि वह तीसरे टेस्‍ट में कोई कोताहत नहीं बरतने वाली है और अपना 100 प्रतिशत मैदान पर झोकेगी। ऐसे में फैंस को अश्विन से एक बार फिर करिश्‍माई प्रदर्शन की उम्‍मीद रहेगी। अश्विन ने मौजूदा सीरीज में 350 विकेट लेने के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी। अब वह हरभजन सिंह के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए अपना पूरा जोर जरूर लगाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर