तीसरे टी20 में मैदान पर उतरते ही हिटमैन के नाम दर्ज हुआ एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड, शोएब मलिक को पछाड़ा 

Rohit Sharma most capped players in T20Is: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे टी20 के दौरान एक और बड़ी व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल कर ली। 

Rohit-Sharma-Dasun-Shanaka-Javagal-Srinath
रोहित शर्मा, दसुन शनाका और जवागल श्रीनाथ  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा बने सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ी
  • पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक को छोड़ा पीछे
  • साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में रोहित ने किया था टी20 डेब्यू

धर्मशाला: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा रविवार को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के तीसरे टी20 मुकाबले में जैसे ही टॉस के लिए उतरे उनके नाम सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी20 खेलने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक को पीछे छोड़ा। शोएब मलिक ने साल 2006 से 2021 के बीच 124 टी20 मैच पाकिस्तान के लिए खेले। 

इंटरनेशनल टी20 में रोहित के नाम दर्ज हैं कई बड़े रिकॉर्ड
वहीं साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप के दौरान डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले हिटमैन रोहित शर्मा को इस मुकाम तक पहुंचने में 15 साल लंबा वक्त लग गया। इस दौरान हिटमैन ने अपने नाम सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। श्रीलंका के खिलाफ लखनऊ में खेले गए सीरीज के पहले मैच में रोहित मार्टिन गप्टिल को पछाड़कर इंटरनेशनल टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 4 शतक जड़ने वाले खिलाड़ी भी हैं। 

ऐसा रहा है रोहित शर्मा का टी20 करियर
रोहित शर्मा ने रविवार को खेले जा रहे मुकाबले से पहले खेले 124 टी20 मैच में 32.75 के औसत और 139.87 के स्ट्राइक रेट से 3308 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक और 26 अर्धशतक निकले हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 118 रन रहा है। 

रोहित शर्मा(125) और शोएब मलिक(124) के बाद सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे पायदान पर पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज(119), चौथे पर इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन(115) और पांचवें पर बांग्लादेश के महमूदुल्लाह(113) हैं। भारत के लिए रोहित के बाद सबसे ज्यादा 98 मैच एमएस धोनी और 97 मैच विराट कोहली ने खेले हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर