श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इन दो भारतीय खिलाड़ियों की होगी अग्निपरीक्षा !

IND vs SL Test series: टी-20 सीेरीज के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम 04 मार्च से मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए उतरेगी। इस सीरीज के लिए अनुभवी बल्लेबाजी अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है।

Indian test team
भारतीय टेस्ट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • श्रीलंका के खिलाफ 04 मार्च से शुरू होगी दो टेस्ट मैचों की सीरीज
  • खराब फॉर्म के कारण अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा हैं टीम से बाहर
  • शुभमन गिल और हनुमा विहारी को अंतिम 11 में मिल सकती है जगह

श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में शानदार जीत हासिल करने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम की अगली चुनौती मोहाली में 04 मार्च से शुरू होने जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। इस सीरीज में दो अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा नहीं होंगे। पिछले काफी समय से इन दोनों बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था और इस कारण दोनों को टीम से बाहर कर दिया गया है। इन दोनों खिलाड़ियों का स्थान लेने के लिए सबसे मजबूत दावेदार हनुमा विहारी और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल हैं। माना जा रहा है कि इन गिल और विहारी को पहले टेस्ट के लिए अंतिम 11 में जगह मिलेगी।

तीसरे नंबर पर उतर सकते हैं गिल

पंजाब के 22 वर्षीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को तीसरे स्थान पर खेलने का मौका मिल सकता है। पहले इस स्थान पर चेतेश्वर पुजारा खेलते थे। गिल ने आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में खेला था। लेकिन इसके बाद चोटिल होने के कारण उन्हें टीम से बाहर रहना पड़ा। लेकिन गिल को फिर वापसी का मौका मिला है और वह इसे पूरी तरह से भुनाना चाहेंगे।

खेली थी मैच जिताने वाली पारी

गिल ने भारत के लिए अब तक कुल 10 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने पांच अर्धशतकों के साथ 558 रन बनाए हैं। गिल ने सबसे यादगार पारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी 2021 में ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में खेली थी। गिल ने 91 रन ठोके थे और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती थी।

ये भी पढ़ेंः मैन ऑफ द सीरीज चुने जाने के बाद श्रेयस अय्यर ने बताई अपनी पसंदीदा पारी

हनुमा कई बार बने हैं संकटमोचन

28 वर्षीय हनुमा विहारी कई बार अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके हैं। लेकिन अब चूंकि रहाणे टीम में नहीं हैं तो हनुमा पांचवें नंबर पर भारत के सबसे बेहतर विकल्प  साबित हो सकते हैं। वह कई बार मुुश्किल परिस्थितियों में भारतीय टीम के लिए संकटमोचन की भूमिका निभा चुके हैं। हनुमा ने अब तक भारत के लिए 13 टेस्ट मैच खेले हैं और एक शतक के साथ 684 रन बनाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर