इस बल्लेबाज ने वो कर दिखाया जो आज तक टी20 क्रिकेट में कोई नहीं कर सका

Sophie Devine T20I record: न्यूजीलैंड की क्रिकेटर सोफी डेवीन ने टी20 क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है जो अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरुष क्रिकेट हो या महिला क्रिकेट, ऐसा कोई नहीं कर पाया।

Sophie Devine
सोफी डेवीन  |  तस्वीर साभार: IANS

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सोफी डेवीन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है। दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ हुए टी20 मैच में न्यूजीलैंड की कप्तान ने बेहतरीन व धुआंधार शतक जड़ा और अपनी टीम को 69 रनों से जीत दिलाई। उनकी इस लाजवाब पारी के बाद एक ऐसा आंकड़ा व रिकॉर्ड सामने आया जो पुरुष हो या महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट, आज तक किसी के नाम दर्ज नहीं हुआ है।

मेजबान न्यूजीलैंड की महिला कप्तान सोफी डेवीन ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 5 अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड बना डाला है। इस 30 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछली फरवरी में भारत के खिलाफ टी20 मैच के दौरान 72 रनों की पारी खेली थी और अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 सीरीज के पहले तीन मैचों में 54, 61 और 77 रनों की पारियां खेल डालीं। इसके बाद सोमवार को हुए सीरीज के चौथे टी20 में उन्होंने 105 रनों की पारी खेली जिसके साथ ही लगातार पांच पचासे का टी20 रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया।

इनको छोड़ा पीछे

इस रिकॉर्ड को हासिल करते हुए सोफी डेवीन ने भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज के अलावा न्यूजीलैंड के पूर्व पुरुष क्रिकेटर ब्रेंडन मैकुलम और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया। इन तीनों ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार चार अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड कायम रखा था जिसे अब सोफी ने तोड़ दिया है।

एक और रिकॉर्ड

इसके अलावा सोफी डेवीन अब टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाली तीसरी महिला क्रिकेटर भी बन गई हैं। सोमवार को दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ खेली गई 105 रनों की उनकी पारी के दम पर अब न्यूजीलैंड की टीम पांच टी20 मैचों की इस अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 3-1 की बढ़त ले चुकी है।

5 गेंदों में 5 छक्के वाला कमाल

सोफी डेवीन कुछ दिन पहले भी चर्चा में थी जब उन्होंने महिलाओं की बिग बैश लीग के दौरान एडिलेड स्ट्राइकर्स की तरफ से खेलते हुए मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ लगातार 5 गेंदों पर 5 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड बना डाला था। उस मैच में उन्होंने नाबाद 85 रनों की पारी खेलने के साथ-साथ दो विकेट भी हासिल किए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर