WI vs SA 2nd Test: दक्षिण अफ्रीका की धमाकेदार जीत, वेस्टइंडीज का 2-0 से क्लीन स्वीप किया

West Indies vs South Africa 2nd Test Match Result: वेस्टइंडीज और मेहमान दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने लगातार दूसरी जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया।

West Indies vs South Africa second test match
West Indies vs South Africa second test match (ICC) 
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका का वेस्टइंडीज दौरा 2021 - दूसरा टेस्ट
  • दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को मात देकर टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया
  • सेंट लूसिया टेस्ट के चौथे दिन केशव महाराज ने ली हैट्रिक

दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन ही मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम ने बेहतरीन जीत दर्ज कर ली। डेरेन सैमी राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच के तीसरे दिन रैसी वान डेर डुसैन (नाबाद 75) के अर्धशतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 174 रन बनाए और पहली पारी की बढ़त के आधार पर वेस्टइंडीज को जीत के लिए 324 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में उतरी वेस्टइंडीज की टीम चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 165 रन पर ढेर हो गई और मैच 158 रन से गंवा दिया। पहली पारी में 21 रन, दूसरी पारी में 40 रन बनाने के साथ ही मैच में 9 विकेट लेने वाले कगिसो रबाडा 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने दो टेस्ट मैचों की इस सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है।

मैच के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका की ओर से दूसरी पारी में डुसैन ने 142 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के सहारे नाबाद 75 रन बनाए। उनके अलावा कैगिसो रबादा ने 48 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के सहारे 40 रन बनाए। इन दो बल्लेबाजों के अलावा दक्षिण अफ्रीका का कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। विंडीज की ओर से केमार रोच ने चार विकेट और काइल मायेर्स ने तीन विकेट लिए जबकि जयडेन सिएल्स, जैसन होल्डर और ब्रैथवेट को एक-एक विकेट मिला।

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी

इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 324 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 15 रन बना लिए थे। सोमवार को मैच के चौथे दिन कीरन पोवेल और कप्तान क्रैग ब्रैथवेट ने शुरुआत की। लेकिन दिन शुरू होते ही 16 रन के कुल स्कोर पर कप्तान क्रेग ब्रेथवेट 6 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर कैच आउट हो गए। दूसरे छोर पर मौजूद ओपनर कीरन पॉवेल ने संयम बनाए रखा और अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन शाई होप (2) और फिर काइल मायर्स (34) भी सौ रन के अंदर पवेलियन लौट गए। वेस्टइंडीज का स्कोर 90 रन पर 3 विकेट हो चुका था। 

केशव महाराज की हैट्रिक

कीरन पॉवेल टिके हुए थे इसलिए उनसे उम्मीदें बंधी थीं, लेकिन 116 गेंदों पर 51 रन बनाकर वो भी पवेलियन लौट गए। उन्हें 37वें ओवर की तीसरी गेंद पर केशव महाराज ने नॉर्ट्जे के हाथों कैच कराया। महाराज यहीं नहीं रुके। इसकी अगली गेंद पर उन्होंने जेसन होल्डर (0) को पीटरसन के हाथों कैच कराया और उसकी अगली गेंद पर जोशुआ डी सिल्वा (0) को भी मुल्डर के हाथों कैच कराते हुए हैट्रिक ले डाली। ये दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट इतिहास में किसी खिलाड़ी द्वारा दूसरी हैट्रिक है। इससे पहले 61 साल पूर्व 1960 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के ज्यॉफ ग्रिफिन ने पहली बार अपने देश की तरफ से ये कमाल किया था।

महाराज ने झटके 5 विकेट, वेस्टइंडीज की करारी हार

इसके बाद लुंगी नगिडी ने जर्मेन ब्लैकवुड (25 रन) को आउट किया। अगले नौ रनों के अंदर केशव महाराज ने अपना चौथा विकेट लेते हुए केमार रोच (27 रन) को नगिडी के हाथों कैच करा दिया। जबकि कुछ ही देर बाद केशव महाराज ने अपना पांचवां विकेट भी ले लिया, अंतिम विकेट के रूप में उन्होंने जेडन सील्स (7) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 165 रन पर समेटा और 158 रनों से मैच जीतने के साथ-साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी जीत ली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर