14 साल बाद टेस्ट सीरीज पाकिस्तान दौरे पर पहुंचा दक्षिण अफ्रीका, ये है पूरा कार्यक्रम

साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ हुए आतंकी हमले के बाद कोई बड़ी टीम पाकिस्तान के खिलाफ उसके घर पर टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची है।

South Africa Cricket team
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम( साभार PCB) 
मुख्य बातें
  • 2009 में श्रीलंका क्रिकेट टीम की बस पर हुआ था आतंकी हमला
  • उसके बाद किसी बड़ी टीम ने नहीं किया पाकिस्तान का दौरा, यूएई को बनाना पड़ा होम ग्राउंड
  • साल 2007 के बाद पहली बार पाकिस्तान दौरे पर पहुंचा है द. अफ्रीका

इस्लामाबाद: क्विंटन डिकॉक की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट और तीन टी20 मैच खेलने हैं। 14 साल बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम पाकिस्तान दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची है। इससे पहले साल 2007 में उसने ग्रीह्म स्मिथ की कप्तानी में दौरा किया था। साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान दौरे पर पहुंचने वाली द. अफ्रीका पहली बड़ी टीम है। 

दक्षिण अफ्रीका टीम शनिवार को कराची पहुंची। साल 2007 में टेस्ट श्रृंखला के लिए पाकिस्तान का दौरा करने वाली द. अफ्रीकी टीम ने तब दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला 1-0 से अपने नाम की थी। इसके बाद साल 2010 और 2013 में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में की था।

2009 के आंतकी हमले के बाद विदेशी टीमों ने पाकिस्तान का दौरा करने से इनकार कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को यूएई को अपना घरेलू मैदान चुनना पड़ा था। जहां वह विदेशी टीमों के मेजबानी कर रहा था। पिछले साल श्रीलंका, बांग्लादेश ने पाकिस्तान का दौरा किया था। इसके बाद जिंबाब्वे तीन-तीन मैच की वनडे और  टी20 सीरीज खेलने पाकिस्तान आई थी। इसके बाद ही द. अफ्रीकी टीम के पाकिस्तान का दौरा करने की राह खुल सकी। 

दौरे पर क्विंटन डिकॉक की कप्तानी वाली टीम सीरीज का पहला टेस्ट 26 से 30 जनवरी के बीच कराची में और चार से आठ फरवरी के बीत रावलपिंडी में खेलेगी। इसके बाद तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला 11 से 14 फरवरी के बीच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेली जाएगी। 

दक्षिण अफ्रीका टीम इस प्रकार है: 
क्विंटन डी कॉक (कप्तान), एडेन मार्कराम, डीन एल्गर, फॉफ डुप्लेसी, तेम्बा बावुमा, कगिसो रबाडा, ड्वेन प्रीटोरियस, केशव महाराज, लुंगी नगिडी, रासी वान डर डुसेन, एनरिक नार्जे, वायन मुल्डर, लूथो सिप्लामला, बेउरान हेंड्रिक्स, काइन वेर्रेयन्ने, सेरेल इरवे, कीगन पीटरसेन, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे, डेरेन डुपावलिन, मार्को जानसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर