BCCI में कार्यकाल के मसले पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, जस्टिस चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ देखेगी मामला

क्रिकेट
भाषा
Updated Aug 24, 2022 | 16:47 IST

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) में कार्यकाल के मसले पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। बता दें कि अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह अक्टूबर, 2019 में निर्विरोध चुने गए थे।

Sourav Ganguly and Jay Shah
सौरव गांगुली और जय शाह  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कहा कि भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड से जुड़े मामलों की सुनवाई न्यायमूर्ति डी वाय चंद्रचूड़  की अध्यक्षता वाली पीठ करेगी। मुख्य न्यायाधीश एन वी रमण की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि बीसीसीआई मसलों पर नौ अगस्त 2018 को पिछला फैसला तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा , न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और चंद्रचूड की पीठ ने दिया था। न्यायमूर्ति मिश्रा और खानविलकर सेवानिवृत हो चुके हैं।

मुख्य न्यायाधीश ने कहा ,‘‘अब न्यायाधीश मिश्रा और खानविलकर सेवानिवृत हो चुके हैं तो न्यायाधीश चंद्रचूड दो और न्यायाधीशों के साथ मामले की सुनवाई करेंगे।’’ न्यायालय ने 21 जुलाई को वरिष्ठ अधिवक्ता मनिंदर सिंह को बीसीसीआई मामलों में सहायता के लिये न्यायमित्र नियुक्त किया था और पदाधिकारियों के कार्यकाल संबंधी मसले पर अपने संविधान में संशोधन की बीसीसीआई की अपील पर मामले की सुनवाई आज तय की थी।

बीसीसीआई पदाधिकारियों के कार्यकाल के मसले पर अपने संविधान में संशोधन करना चाहता है। इसके तहत बीसीसीआई और प्रदेश संघों में पदाधिकारियों के दो कार्यकाल के बीच विश्राम का समय हटाना शामिल है। इन पदाधिकारियों में बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह शामिल है। संविधान में संशोधन से वे अपने अपने प्रदेश संघों में छह साल का कार्यकाल पूरा करने के बावजूद पद पर बने रह सकेंगे।

इससे पहले न्यायाधीश आर एम लोढा की अगुवाई वाली समिति ने बीसीसीआई में सुधारों की अनुशंसा की थी जिसे न्यायालय ने मान लिया था। बीसीसीआई के मौजूदा संविधान के तहत प्रदेश संघ या बीसीसीआई में लगातार देा कार्यकाल के बीच तीन साल का विश्राम समय जरूरी है। गांगुली बंगाल क्रिकेट संघ के पदाधिकारी थे और शाह गुजरात क्रिकेट संघ के साथ थे।

यह भी पढ़ें: बीसीसीआई ने किया ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के शेड्यूल का ऐलान, जानिए कब-कहां भिड़ेगी रोहित ब्रिगेड

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर