IPL 2022: कौन है टीम की जीत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज? 

Most IPL runs in teams win: जानिए कौन से खिलाड़ी हैं आईपीएल इतिहास में टीम की जीत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप सेवेन बल्लेबाज?

Virat-kohli-Rohit-Sharam-Chris-Gayle-Suresh-Raina
विराट कोहली, रोहित शर्मा, क्रिस गेल और सुरेश रैना 
मुख्य बातें
  • टीम की जीत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में नहीं है एमएस धोनी का नाम
  • चिन्ना थाला के नाम से मशहूर सुरेश रैना हैं इस मामले में नंबर वन
  • विराट कोहली के नाम है एक टीम के लिए आईपीएल में जीत में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: आईपीएल के 15वें सीजन का आगाज होने में कुछ ही वक्त बचा है। फरवरी में नीलामी के बाद नए सिरे से टीमों का गठन हुआ है। ऐसे में टीमें टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में विनिंग कॉम्बिनेशन तैयार करने की कोशिश करेंगे। लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो मैच विनर होते हैं और अपनी टीम को मैच जिताकर ही दम लेते हैं। ऐेसे में नए सीजन की शुरुआत से पहले उन बल्लेबाजों पर नजर डालते हैं जिन्होंने टीम की जीत में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। 

सुरेश रैना (3,559)
इस सूची में सबसे पहला नाम 'मिस्टर आईपीएल' के नाम से विख्यात सुरेश रैना हैं। रैना को पहली बार आईपीएल में कोई खरीदार नहीं मिला है। आईपीएल में रैना ने कुल 205 मैच खेले जिसमें उन्होंने 32.51 की औसत से 5528 रन बनाए है। इसमें से 3,559 रन रैना ने टीम की जीत में बनाए। रैना आईपीएल में केवल चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लॉयन्स के लिए खेले। चार बार की चेन्नई की सफलता में रैना का अहम योगदान रहा। 

 रोहित शर्मा( 3,535)
टीम की जीत में सबसे ज्यादा आईपीएल रन बनाने वाले खिलाड़ियों में दूसरा नाम पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियन के कप्तान और हिटमैन के नाम से विख्यात रोहित शर्मा का है। रोहित आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियन्स के सदस्य रहे हैं। बतौर खिलाड़ी उनके नाम छह आईपीएल खिताब दर्ज है। उन्होंने आईपीएल में अबतक खेले कुल 213 मैच में 31.17 की औसत से 5,611 रन बनाए हैं। इनमें से 3,535 रन टीम की जीत के दौरान उनके बल्ले से निकले हैं। रैना को इस मामले में पीछे छोड़ने के लिए 25 रन और टीम की जीत में बनाने हैं। 

शिखर धवन( 3,433)
पंजाब किंग्स की टीम में हाल ही में शामिल होने वाले टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन टीम के लिए जीत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे पायदान पर हैं। अबतक आईपीएल में खेले 192 मैच में धवन ने कुल 5,784 रन बनाए हैं जिसमें से 3,433 टीम की जीत के दौरान उनके बल्ले से निकले हैं। 

विराट कोहली (3,241)
टीम की जीत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथा नाम टीम इंडिया और आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली का है। विराट ने आरसीबी के लिए आईपीएल में खेले 207 मैच में 6,283 रन बनाए हैं। लेकिन इसमें से 3,241 रन टीम की जीत के दौरान उन्होंने बनाए हैं। विराट बगैर किसी खिताबी जीत और एक टीम के लिए सबसे ज्यादा विजयी रन बनाने के मामले में पहले पायदान पर हैं। 

डेविड वॉर्नर(3,195)
सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल में लंबे समय तक खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ओपनर डेविड वॉर्नर इस बार दिल्ली कैपिटल्स की टीम में खेलते नजर आएंगे। हैदराबाद की सफलता में सबसे अहम योगदान वॉर्नर का रहा है। वॉर्नर ने आईपीएल में खेले कुल 150 मैच में 5,449 रन बनाए हैं। जिसमें से 3,195 रन टीम की जीत के दौरान उनके बल्ले से निकले हैं। 

क्रिस गेल(3,140)
टी20 क्रिकेट में सबसे बड़े मैच विनर माने जाने वाले यूनिवर्स बॉस के नाम से विख्यात कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल का नाम आईपीएल में टीम की जीत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में छठे पायदान पर है। गेल ने आईपीएल में खेले कुल 142 मैच में कुल 4,965 रन बनाए जिसमें से 3,140 रन उन्होंने टीम की जीत के दौरान बनाए। 

एबी डिविलियर्स (3,021) 
मिस्टर 360 के नाम से विख्यात दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का आईपीएल में अपनी टीम की जीत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सातवें पायदान पर है। डिविलियर्स ने आईपीएल में खेले 184 मैच में कुल 5,162 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 3,021 रन टीम की जीत के दौरान बनाए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर