Syed Mushtaq Ali Trophy: बड़ौदा को मात देकर तमिलनाडु ने दूसरी बार किया खिताब पर कब्जा

तमिलनाडु ने बड़ौदा को धमाकेदार अंदाज में मात देकर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है। पिछली बार वो खिताब जीतने से एक कदम दूर रह गई थी।

Tamilnadu Cricket team
तमिलनाडु क्रिकेट टीम  
मुख्य बातें
  • तमिलनाडु ने साल 2006-07 में पहली बार जीता था सैयद मुश्ताक अली का खिताब
  • पिछले साल कर्नाटक के खिलाफ फाइनल में तमिलनाडु को मिली थी करीबी हार
  • बांए हाथ के स्पिनर एम सिद्धार्थ बने तमिलनाडु की जीत के हीरो

अहमदाबाद: दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली तमिलनाडु ने बड़ौदा को मात देकर दूसरी बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। तमिलनाडु ने बड़ौदा द्वारा जीत के लिए दिए 121 रन के लक्ष्य को 7 विकेटऔर 2 ओवर शेष रहते हासिल कर लिया। 36 रन पर 6 विकेट गंवाने के बाद विष्णु सोलंकी की 49 रन की पारी की बदौलत बड़ौदा 120 रन के स्कोर तक पहुंच सकी। स्पिनर सिद्धार्थ की कहर बरपाती गेंदों का कोई जवाब बडौदा के पास नहीं था। उन्होंने 20 रन देकर चार विकेट लिए उन्हें इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। तमिलनाडु की ओर से हरि निशांथ ने 35 और बाबा अपराजित ने नाबाद 29* रन बनाए। वहीं शाहरुख खान 7 गेंद में 18 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने टीम के लिए विजयी चौका जड़ा। 

36 रन पर गंवा दिए थे बड़ौदा ने छह विकेट
रविवार को अहमदाबाद में खेले गए फाइनल मुकाबले में दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। पहले गेंदबाजी करने का तमिलनाडु का फैसला सही साबित हुआ। पहले बल्लेबाजी करने उतरी बड़ौदा की टीम निर्धारित 20 ओवर में 120 रन बना सकी। विष्णु सोलंकी(49) के अलावा और कोई बल्लेबाज तमिलनाडु के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। उनके अलावा कप्तान केदार देवधर(16), अतित सेठ(29) और भार्गव भट्ट(12*) ही दो अंक के आंकड़े को छू सके। इसके अलावा टीम के 7 बल्लेबाज एक अंक के आंकड़े से आगे नहीं बढ़ सके। तमिलनाडु के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट बांए हाथ के स्पिनर एम सिद्धांत ने लिए। उन्होंने 4 ओवर में 20 रन देकर 4 विकेच लिए और मध्यक्रम को झखझोरकर रख दिया। 

बड़ौदा की बल्लेबाजी की शुरुआत बेहद खराब रही। 8.5 ओवर में 36 रन के स्कोर पर बड़ौदा ने छह विकेट गंवा दिए थे। उसके बाद विष्णु सोलंकी और अतित सेठ ने सातवें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी करके टीम को 100 रन के करीब पहुंचाया। 19वें ओवर में तेजी से रन बनाने की कोशिश में अतित के आउट होते ही ये साझेदारी टूट गई। उन्होंने 30 गेंद में 29 रन बनाए। इसके बाद पूरी टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 120 रन बना सकी। 

तमिलनाडु की भी खराब रही शुरुआत
जीत के लिए 121 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तमिलनाडु की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले नारायण जगदीशन 14 रन बनाकर आउट हो गए। इस तरह 26 रन पर तमिलनाडु को पहला झटका लगा। सके बाद बाबा अपराजित और सी हरि निशांथ ने पारी को आगे बढ़ाते हुए 50 रन के पार पहुंचाया। ऐसे में 67 रन के स्कोर पर निशांथ पठान की गेंद पर भट्ट के हाथों लपके गए। 

बाबा अपराजित ने अदा किया एंकर का रोल
निशांथ के आउट होने के बाद कप्तान दिनेश कार्तिक और बाबा अपराजित ने पारी को आगे बढ़ाते हुए तेजी से रन बनाए और अपनी टीम को 100 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन 17वें ओवर की पहली गेंद पर 101 के स्कोर पर कार्तिक खराब शॉट खेलकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 15 गेंद पर 22 रन बनाए। सेठ की गेंद पर सोलंकी ने कार्तिक का कैच लपका। इसके बाद जीत की औपचारिकता बाबा अपराजित और शाहरुख खान ने पूरी कर दी। तमिलनाडु ने गेंद और 7 विकेट शेष रहते खिलाब अपने नाम कर लिया। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर