बांग्लादेश के तस्कीन अहमद और तमीम इकबाल ने वो कर दिखाया, अब कोई नहीं भूल सकेगा ये कमाल !

Bangladesh tour of South Afriica 2022, Taskin Ahmed and Tamim Iqbal create history: बांग्लादेश क्रिकेट टीम के दो धाकड़ खिलाड़ियों ने दक्षिण अफ्रीका में वो कर दिखाया जिसने उनके देश का नाम वनडे इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा दिया।

Taskin Ahmed and Tamim Iqbal shine in third ODI against South Africa
तस्कीन अहमद और तमीम इकबाल ने मचाया रिकॉर्ड धमाल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश वनडे सीरीज
  • तीसरे व अंतिम वनडे में बांग्लादेश ने जीत दर्ज करके रचा इतिहास
  • तस्कीन अहमद और तमीम इकबाल बने मैच के 'सुपरस्टार'

दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर बुधवार को वो हो गया जिसकी उम्मीद शायद ही किसी को थी। जिस साउथ अफ्रीकी टीम को बड़ी-बड़ी टीमें उनकी जमीन पर हराने का सपना देखती रहती हैं, उसी टीम को बांग्लादेश ने ना सिर्फ शिकस्त दी बल्कि नया इतिहास भी रच दिया। दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज बराबरी पर थी और बुधवार वो सेंचुरियन में खेले गए तीसरे व निर्णायक वनडे मैच में बांग्लादेश ने 114 गेंदें रहते 9 विकेट से जीत दर्ज की, इसके साथ ही उन्होंने पहली बार दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर किसी भी प्रारूप में कोई सीरीज जीत ली है। इस जीत के दो नायक रहे, आइए जानते हैं कौन-कौन।

सबसे पहले बात करते हैं इस मैच की। इस मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन बांग्लादेशी गेंदबाजों ने जोरदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम को सिर्फ 37 ओवर में 154 रन पर समेट दिया। इसके बाद बांग्लादेश ने लक्ष्य का पीछा भी शानदार अंदाज में किया और सिर्फ 26.3 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया और सीरीज जीतकर नया इतिहास रच दिया।

तस्कीन अहमद का रिकॉर्ड प्रदर्शन

इस तीसरे वनडे मुकाबले में बांग्लादेशी टीम के सबसे बड़े स्टार रहे उनके तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद जिन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम को सिर्फ 154 रन के अंदर समेट दिया। तस्कीन अहमद ने 9 ओवर में 35 रन लुटाते हुए 5 विकेट झटके। वो पिछले 10 सालों में दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर किसी विदेशी गेंदबाज द्वारा वनडे मैच में 5 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। तस्कीन अहमद ने इस पूरी सीरीज में 8 विकेट झटके। पहले वनडे में उन्होंने 36 रन देकर 3 विकेट झटके थे। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उनको 'मैन ऑफ द मैच' के साथ-साथ 'मैन ऑफ द सीरीज' भी चुना गया।

तमीम इकबाल की धुआंधार बल्लेबाजी

तस्कीन के अलावा तीसरे वनडे मैच में बांग्लादेश के अनुभवी ओपनर व कप्तान तमीम इकबाल का भी अहम योगदान रहा। दक्षिण अफ्रीका के पास तमाम शानदार गेंदबाज मौजूद थे, ऐसे में 155 रनों का लक्ष्य भी आसान नहीं था, लेकिन तमाम इकबाल ने अपने अनुभव के दम पर इसको बेहद आसान बना डाला। तमीम इकबाल ने कप्तानी पारी खेली और 82 गेंदों में नाबाद 87 रन बना डाले। उनकी इस पारी में 14 चौके शामिल रहे। वो अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे। इस बीच उन्होंने दूसरे ओपनर लिटन दास (48) के साथ पहले विकेट के लिए 127 रनों की साझेदारी भी की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर