U19 World Cup 2022 IND vs UGA: टीम इंडिया के सामने खिलाड़ियों की उपलब्धता की चुनौती, युगांडा से है मुकाबला 

क्रिकेट
भाषा
Updated Jan 21, 2022 | 14:52 IST

U19 World Cup 2022 IND vs UGA, Match Preview: कोरोना संक्रमण से जूझ रही टीम इंडिया के सामने युगांडा के खिलाफ मुकाबले से पहले 11 खिलाड़ियों की उपलब्धता की चुनौती आ खड़ी हुई है। 

India-U19-Cricket-team
भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम  
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम अपने दो मुकाबले जीतकर प्लेऑफ दौर में कर चुकी है एंट्री
  • आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले दल के 6 खिलाड़ी पाए गए थे कोरोना संक्रमित
  • युगांडा के खिलाफ मुकाबले में खिलाड़ियों की उपलब्धता बनी टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता

त्रिनिदाद: आयरलैंड के खिलाफ बुधवार को खेले गए मुकाबले से पहले कई खिलाड़ियों के कोविड-19 के परीक्षण में पॉजिटिव पाये जाने के बाद भारतीय टीम किसी मैदान में उतर सकी। दो जीत के साथ दूसरे दौर में प्रवेश कर चुकी भारतीय टीम की अब कमजोर युगांडा से शनिवार को भिड़ंत होनी है। लेकिन चार बार की चैंपियन भारत के सामने खिलाड़ियों की उपलब्धता की चुनौती आ खड़ी हुई है। 

भारतीय टीम पहले ही क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित कर चुकी है लेकिन वह बड़ी जीत के साथ अपना विजय अभियान जारी रखकर अगले दौर में कदम रखना चाहेगी। आयरलैंड के खिलाफ पिछले मैच से पहले भारत के 17 खिलाड़ियों में से छह को संक्रमण के कारण उन्हें अलग थलग होना पड़ा। भारत बमुश्किल 11 खिलाड़ियों को मैदान पर उतार पाया लेकिन तब भी उसने 174 रन से जीत दर्ज करके क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी।

कप्तान और उपकप्तान दोनों हैं कोरोना संक्रमित
कप्तान यश धुल और उप कप्तान शेख राशिद उन छह खिलाड़ियों में शामिल हैं जिनका परीक्षण पॉजिटिव आया है तथा भारत निश्चित तौर पर चाहेगा कि इन सभी खिलाड़ियों की नॉकआउट चरण से पहले वापसी हो जाए। यह शुक्रवार की देर शाम को ही पता चल पाएगा कि युगांडा के खिलाफ कौन से खिलाड़ी उपलब्ध रहेंगे। तब धुल और राशिद सहित पांच खिलाड़ियों की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट आएगी।

सिद्धार्थ यादव की आरटीपीसीआर रिपोर्ट आई है पॉजिटिव, अन्य को है इंतजार
सिद्धार्थ यादव एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है जबकि धुल, राशिद और आराध्या यादव का रैपिड एंटीजन परीक्षण पॉजिटिव आया था। आलराउंडर मानव प्रकाश और वासु वत्स का परीक्षण नेगेटिव आया था लेकिन उनमें संक्रमण के लक्षण थे और इसलिए उन्हें अलग-थलग कर दिया गया था।

दूसरे दौर से पहले खिलाड़ियों के लिए जरूरी है अभ्यास
युगांडा के खिलाफ मैच औपचारिक होने के बावजूद भारत के लिये महत्वपूर्ण है क्योंकि खिलाड़ी कोविड के कारण मानसिक तनाव में होंगे और जो खिलाड़ी पिछले मैच में चूक गये थे वे नॉकआउट से पहले मैच अभ्यास चाहेंगे। यदि टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार कर रहे पांच खिलाड़ी फिर से अनुपलब्ध हो जाते हैं, तो टीम प्रबंधन को उसी अंतिम एकादश को मैदान में उतारना पड़ेगा जिसने आयरलैंड को हराया था।

शानदार फॉर्म में है हरनूर और रघुवंशी
अब तक सलामी बल्लेबाज हरनूर सिंह और अंगकृष रघुवंशी ने शानदार फॉर्म दिखायी है और उनसे टीम को फिर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों को बेहतर गति से रन बनाने की आवश्यकता है। धुल की गैरमौजूदगी में टीम की अगुवाई करने वाले निशांत सिंधू भी अच्छी लय में दिख रहे हैं। टीम के पास निचले मध्यक्रम में राजवर्धन हेंगारेकर के रूप में अच्छा आक्रामक बल्लेबाज है।

युगांडा ने अब तक एक भी मैच नहीं जीता है। उसने पहला मैच आयरलैंड से 39 रन से गंवाया जबकि दक्षिण अफ्रीका ने उसे 121 रन से करारी शिकस्त दी थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: यश धुल (कप्तान), शेख राशिद (उप कप्तान), आराध्या यादव, दिनेश बाना, राज बावा, अनीश्वर गौतम, राजवर्धन हेंगारगेकर, हरनूर सिंह, मानव पारख, विक्की ओस्तवाल, अंगकृष रघुवंशी, रवि कुमार, गर्व सांगवान, सिद्धार्थ यादव, निशांत सिंधु, कौशल तांबे और वासु वत्स।

युगांडा: पास्कल मुरुंगी (कप्तान), मुनीर इस्माइल (उप कप्तान), ब्रायन असाबा, इसहाक अटेगेका, जोसेफ बगुमा, साइरस काकुरु, क्रिस्टोफर किडेगा, रोनाल्ड लुटाया, जुमा मियाजी, मैथ्यू मुसिंगुज़ी, अकरम नुसुबुगा, एडविन नुवागाबा, पायस ओलोका, रोनाल्ड ओमारा और रोनाल्ड ओपियो।
मैच भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे से शुरू होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर