IND vs ENG 1st Test: कप्तान कोहली ने कर लिया फैसला, बताया पंत और साहा में कौन खेलेगा

Indian captain Virat Kohli on playing XI: भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार को शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया का विकेटकीपर कौन होगा? इस पर कप्तान कोहली ने फैसला सुना दिया है।

Rishabh Pant and Wriddhiman Saha
ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा (IANS/AP) 
मुख्य बातें
  • भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच - चेन्नई
  • इंग्लैंड के खिलाफ कौन होगा टीम इंडिया का विकेटकीपर
  • कप्तान विराट कोहली ने फैसला लिया, बताया पंत और साहा में किसको चुना

धोनी के टेस्ट क्रिकेट छोड़ने के बाद से लगातार ये चर्चा जारी है कि भारतीय टेस्ट टीम का विकेटकीपर कौन होना चाहिए। शुरुआत में तो रिद्धिमान साहा का अनुभव देखते हुए उनको ही प्राथमिकता दी गई लेकिन साहा के बार-बार चोटिल होने और ऋषभ पंत का विदेशी पिचों पर धमाल देखते हुए स्थिति बदलने लगी। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पंत ने जो कमाल किया, अब कप्तान और टीम प्रबंधन ने उनको इसका तोहफा दिया है। 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने गुरूवार को कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट में अनुभवी रिधिमान साहा पर ऋषभ पंत को तरजीह दी जायेगी। ये पंत के लिए किसी तोहफे जैसा ही है क्योंकि वो सीमित ओवर क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे हैं और अगर वो टेस्ट में निरंतर रहते हुए प्रदर्शन करने में सफल रहे तो आने वाले दिनों में अन्य टीमों के लिए भी रास्ते खुल सकते हैं।

विराट कोहली का बयान

विराट कोहली ने मैच से पूर्व मीडिया से बातचीत करते हुए साफ शब्दों में कहा, ‘‘ऋषभ पंत ये मैच खेलेगा । वो अच्छी लय में है और खेल के सभी पहलुओं पर काफी मेहनत कर रहा है।’’ गौरतलब है कि पंत ने ब्रिसबेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट में 89 रन की नाबाद पारी खेलकर भारत को श्रृंखला 2-1 से जिताने में सूत्रधार की भूमिका निभाई थी।

भविष्य के लिए उम्मीद

कप्तान कोहली ने आगे कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया में उसका प्रदर्शन भविष्य के लिये उम्मीद बंधाता है।’’ इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में टीम क्या होगी, इस पर तो कोहली ने खुलासा नहीं किया लेकिन इतना जरूर संकेत दिए कि टीम संयोजन कैसा होगा। कोहली ने कहा, ‘‘फोकस ऐसे गेंदबाजों पर होगा जो बल्लेबाजी भी कर सकें।’’

रहाणे के बारे में भी दिया बयान

उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे के बारे में उन्होंने कहा कि उन दोनों का अच्छा तालमेल है। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद विराट कोहली पितृत्व अवकाश पर चले गए थे। वो टेस्ट भारत बुरी तरह हारा था। उसके बाद कोहली की गैर मौजूदगी में रहाणे ने ही ऑस्ट्रेलिया में तीन टेस्ट में भारत की कप्तानी करके ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। रहाणे की कप्तानी में भारत ने सीरीज के दो टेस्ट जीते और एक ड्रॉ रहा था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर