Virat Kohli बने डे-नाइट टेस्‍ट में शतक जमाने वाले पहले भारतीय, तेंदुलकर-पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी की

Virat Kohli equals record of Sachin Tendulkar and Ricky Ponting: कोहली ने दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने टेस्‍ट करियर का 27वां शतक जमाया और महान बल्‍लेबाज तेंदुलकर व पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी की।

virat kohli slams century in historic day night test
विराट कोहली ने ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट में शतक जमाया  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने बांग्‍लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्‍ट में 27वां टेस्‍ट शतक पूरा किया
  • कोहली ने 159 गेंदों में 12 चौके की मदद से सैकड़ा पूरा किया
  • कोहली ने महान तेंदुलकर और पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी की

कोलकाता: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने बांग्‍लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट को बेहद खास बना दिया। कोहली ने शनिवार को दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने टेस्‍ट करियर का 27वां शतक जमाया और महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर व रिकी पोंटिंग के खास रिकॉर्ड की बराबरी की। विराट कोहली ने कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में खेले जा रहे टेस्‍ट में 159 गेंदों में 12 चौकों की मदद से सैकड़ा जड़ा। 31 साल के कोहली ने ताईजुल इस्‍लाम द्वारा किए पारी के 68वें ओवर की तीसरी गेंद पर दो रन लेकर अपने टेस्‍ट करियर का 27वां शतक पूरा किया। वह डे-नाइट टेस्‍ट में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं।

इसी के साथ विराट कोहली ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। विराट का भारतीय कप्‍तान के रूप में यह 41वां अंतरराष्‍ट्रीय शतक है। वहीं पूर्व कंगारू कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने भी 41 शतक जमाए हैं।

बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय शतक जमाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। स्मिथ ने 33 शतक जड़े। वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजी स्‍टीव स्मिथ 20 शतकों के साथ इस मामले में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। स्मिथ बॉल टेंपरिंग विवाद से पहले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कमान संभाले हुए थे, लेकिन इसके बाद उन पर एक साल का बैन लगा और अब वह सक्रिय रूप में टीम के साथ जुड़े हुए हैं।

यही नहीं, विराट कोहली ने सबसे कम पारियों में 27 टेस्‍ट शतक पूरे करने के मामले में 'क्रिकेट के भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की। सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली सबसे कम पारियों में 27 टेस्‍ट शतक जमाने के मामले में संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। तेंदुलकर-कोहली ने 141 टेस्‍ट पारियों में 27 टेस्‍ट सैकड़े जड़े हैं। वैसे, सबसे कम पारियों में 27 टेस्‍ट शतक जमाने का रिकॉर्ड सर डोनाल्‍ड ब्रेडमैन के नाम दर्ज है। सर डॉन ब्रेडमैन ने केवल 70 पारियों में 27 टेस्‍ट शतक जमाए थे। वहीं इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर भारत के लिटिल मास्‍टर सुनील गावस्‍कर काबिज हैं। गावस्‍कर ने 154वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी।

विराट कोहली ने बांग्‍लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्‍ट के पहले दिन विश्‍वास के साथ बल्‍लेबाजी का आगाज किया था और पहले दिन की समाप्ति पर वह 59 रन बनाकर नाबाद थे। उन्‍होंने दूसरे दिन अपनी शानदार लय को जारी रखा और इसे शतक में तब्‍दील किया। खबर लिखे जाने तक विराट कोहली 130 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर