IND vs SA: सचिन, कैलिस, अमला ने 12 बार किया ये कमाल, क्या कोहली कायम कर पाएंगे बराबरी की मिसाल?

India vs South Africa Test Series Throwback: दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। सीरीज में कोहली के पास एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी का मौका होगा।

Virat Kohli South Africa Record.
विराट कोहली (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021-22
  • भारतीय टीम टेस्ट-वनडे सीरीज खेलेगी
  • विराट कोहली टेस्ट टीम की अगुवाई करेंगे

विराट कोहली ने साल 2008 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया और अब तक कई बड़े रिकॉर्ड बना और तोड़ चुके हैं। उन्होंने तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में अपने बल्ले से जलवा बिखेरा है। कोहली ने भले ही पिछले दो साल से कोई अंतरराष्ट्रीय शतक ना लगाया हो, लेकिन उसके बावजूद  रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला जारी है। कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम इस वक्त दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है। दोनों के बीच 26 दिसंबर से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होगी। इस सीरीज में कोहली की नजर बतौर बल्लेबाज एक बड़ा कीर्तिमान छूने पर होगी।

सचिन, कैलिस, अमला ने 12 बार किया ये कमाल

दरअसल, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैचों के दौरान सर्वाधिक अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड तीन पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों- सचिन तेंदुलकर, जैक कैलिस और हाशिम अमला के नाम दर्ज है। तीनों ने संयुक्त रूप से 12-12 फिफ्टी जमाई हैं। सचिन ने 25 मैचों की 45 पारियों, कैलिस ने 18 टेस्ट की 31 पारियों जबकि अमला ने 21 मुकाबलों की 37 पारियों में यह कमाल अंजाम दिया है। उनके बाद लिस्ट में एबी डिविलियर्स (9), ग्रीम स्मिथ (8) और एंड्रयू चार्ल्स हडसन (7) जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

कोहली के 'विस्फोटक' बयानों पर गावस्कर ने दे डाला ऐसा बयान, गांगुली को भी घेरा

 क्या कोहली कायम कर पाएंगे बराबरी की मिसाल?

दक्षिण अफ्रीका सीरीज में कोहली के पास सचिन, कैलिस और अमला की बराबरी करने का मौका होगा। उन्हें तीनों की बराबरी करने के लिए 6 अर्धशतकों  की दरकार होगी। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभी तक 12 टेस्ट मैचों की 20 पारियों में 6 फिफ्टी लगा चुके हैं। कोहली के अलावा अजिंक्य रहाणे और  टीम इंडिया की 'नई दीवार' के नाम से मशहूर चेतेश्वर पुजारा के पास भी तीनों पूर्व खिलाड़ियों की बराबरी पर पहुंचने का अवसर होगा। रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 10 टेस्ट की 16 पारियों में 6 और पुजारा ने 14 मैचों में की 23 पारियों में 6 पचासे ठोके हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर