विराट कोहली ने डेल स्‍टेन को बताया असली चैंपियन, संन्‍यास पर इस तरह दी शुभकामना

क्रिकेट
Updated Aug 06, 2019 | 10:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

विराट कोहली और डेल स्‍टेन दोनों इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए एकसाथ खेल चुके हैं। दोनों ने पहले 2008 से 2010 तक एकसाथ खेला।

virat kohli and dale steyn
विराट कोहली और डेल स्‍टेन 
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज स्‍टेन ने सोमवार को संन्‍यास की घोषणा की
  • कोहली ने ट्वीट करके स्‍टेन को खेल का असली चैंपियन करार दिया
  • कोहली और स्‍टेन आईपीएल में एकसाथ आरसीबी के लिए खेल चुके हैं

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन को टेस्‍अ क्रिकेट से संन्‍यास लेने पर शुभकामनाएं दी हैं। कोहली ने स्‍टेन को खेल का असली चैंपियन बताया और उन्‍हें सुखद संन्‍यास की बधाई दी। भारतीय कप्‍तान ने ट्वीट किया, 'खेल के असली चैंपियन। पेस मशीन डेल स्‍टेन को सुखद संन्‍यास की शुभकामना।' पिछले कुछ सालों में विराट कोहली और डेल स्‍टेन के बीच प्रतिद्वंद्विता काफी रोचक रही है। दोनों ने ही अपनी दिग्‍गज शैली दिखाना चाही और इस प्रतिद्वंद्विता का भरपूर आनंद फैंस ने उठाया।

वैसे, विराट कोहली और डेल स्‍टेन दोनों इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए एकसाथ खेल चुके हैं। दोनों ने पहले 2008 से 2010 तक एकसाथ खेला। फिर 2019 आईपीएल में कोहली की कप्‍तानी में स्‍टेन ने मुकाबले खेले। इससे पहले सोमवार को दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज ने तत्‍काल प्रभाव से टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की। स्‍टेन ने कहा कि वह अपना पूरा ध्‍यान सीमित ओवर क्रिकेट में लगाएंगे।

36 वर्षीय तेज गेंदबाज ने 93 टेस्‍ट में 22.95 की औसत से 439 विकेट चटकाए। टेस्‍ट प्रारूप में वह दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। पिछले साल दिसंबर में उन्‍होंने शॉन पोलाक को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि अपने नाम की थी। स्‍टेन को दुनियाभर के फैंस की तरफ से बधाई मिल रही है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी ट्विटर के जरिये तेज गेंदबाज को शुभकामना दी।

बीसीसीआई ने ट्वीट किया, '93 टेस्‍ट और 439 टेस्‍ट विकेट लेने के बाद प्रोटियाज तेज गेंदबाज ने आज टेस्‍ट क्रिकेट को अलविदा कहा। हमने सफेद पोशाक में आपके साथ प्रतिस्‍पर्धा का मजा उठाया। आगे अच्‍छे से बढ़ें।'

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के ट्विटर हैंडल के जरिये स्‍टेन ने कहा, 'यह जानना बेहद खतरनाक है कि दोबारा कभी टेस्‍ट नहीं खेल पाउंगा, लेकिन इससे ज्‍यादा भयभीत करने वाला विचार है कि दोबारा कभी खेल नहीं पाउंगा। इसलिए अपने आगे के करियर में मैं अपना पूरा ध्‍यान वनडे और टी20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट पर लगाउंगा। इससे मैं अपनी क्षमता का पूरा उपयोग कर सकूंगा और भरोसा रखूंगा कि लंबे समय तक खेलता रहूं।'

याद हो कि स्‍टेन हाल ही में इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स में संपन्‍न विश्‍व कप 2019 में कंधे की चोट के कारण बाहर हो गए थे। टूर्नामेंट के लिए उनका नाम दक्षिण अफ्रीकी टीम में शामिल था, लेकिन बाद में वह बाहर हो गए। इस साल स्‍टेन ने आईपीएल में आरसीबी का प्रतिनिधित्‍व किया, लेकिन सिर्फ दो मैच ही खेल सके। वह चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

क्रिकेट/खेल की खबरें SPORTS/ CRICKET NEWS IN HINDI पर पढ़ें,  देश भर की अन्य खबरों के ल‍िए बने रह‍िए TIMES NOW HINDI के साथ। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर