कौन हैं श्रीलंकाई टीम में एंट्री करने वाले 19 साल के दुनिथ वेलालागे

Who is Dunith Wellalage: जानिए कौन हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम में जगह हासिल करने वाले 19 साल के युवा ऑलराउंडर दुनिथ वेलालागे?

Dunith-Wellalage
दुनिथ वेलालागे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए किया टीम का ऐलान
  • अंडर-19 विश्व कप में धमाल मचाने वाले युवा ऑलराउंडर को दिया मौका
  • 16 साल की उम्र में घरेलू क्रिकेट में कर चुका है प्रथम श्रेणी डेब्यू

कोलंबो: श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इन दिनों बदलाव के दौर से गुजर रहा है। विश्व क्रिकेट में अपनी पुरानी पहचान को हासिल करने की कोशिश में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड जुटा है और टीम को मजबूत करने के लिए लगातार कदम उठा रहा है। बोर्ड युवा खिलाड़ियों को लगातार मौके दे रहा है। ऐसे में उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 जून से शुरू होने जा रही पांच मैच की वनडे सीरीज के लिए घोषित 21 सदस्यीय दल में 19 साल के युवा ऑलराउंडर दुनिथ वेलालागे (Dunith Wellalage) को शामिल किया है।

अंडर-19 विश्व कप में किया था ऑलराउंड प्रदर्शन 
दुनिथ वेलालागे का नाम क्रिकेट प्रेमियों के लिए नया नहीं है। हाल ही में वेस्टइंडीज की मेजबानी में आयोजित अंडर-19 विश्व कप में वेलालागे ने अपने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत सुर्खियां बटोरी थीं। बांए हाथ से स्पिन गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने वाले वेलालागे ने अंडर-19 विश्व कप में खेले 6 मैच की 6 पारियों में शानदार गेंदबाजी करते हुए 13.58 की औसत से 17 विकेट अपने नाम किए थे। इस दौरान उनका बल्ला भी जमकर चला था। इसी दौकान उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 264 रन भी बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने शानदार सैकड़ा जड़ा था। 

अंडर-19 विश्व कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ उन्होंने 27 रन देकर 5 विकेट लिए थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 28 रन देकर 5 विकेट लिए थे। इसी मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रन की पारी भी खेली थी। 

16 साल की उम्र में किया था प्रथम श्रेणी डेब्यू
अंडर-19 विश्व कप के बाद वेलालागे के ऊपर सबकी नजरें टिकी थीं। साल 2019 में घरेलू क्रिकेट में महज 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले वेलालागे ने अबतक खेले 11 प्रथम श्रेणी मैच में 30.76 की औसत से 34 विकेट अपने नाम किए हैं। 143 रन देकर 5 विकेट एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। इसी दौरान 15 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 24.13 के औसत से 362 रन भी बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक जड़ा और 74 उनका सर्वाधिक स्कोर रहा।

माना जा रहा है भविष्य का खिलाड़ी 
सीमित ओवरों की घरेलू क्रिकेट में वेलालागे ने 9 लिस्ट ए मैचों में 12 विकेट लिए हैं और 184 रन बनाए हैं। वहीं 3 टी20 मैच में वो 3 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। वेलालागे को भविष्य का खिलाड़ी माना जा रहा है। उन्हें अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू का मौका मिलता है तो निश्चित तौर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाकर छाप छोड़ने में कामयाब होंगे।  
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर