IPL 2022: टीम इंडिया में वापसी की कोशिश कर रहा है यह दिग्गज विकेटकीपर, आईपीएल में धमाल मचाने को है तैयार

IPL 2022 : दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की उम्र भले ही 36 साल हो गई है लेकिन उन्होंने अभी तक भारतीय टीम में वापसी की उम्मीदें नहीं छोड़ी हैं। कार्तिक पिछले साल कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए आईपीएल में खेले थे लेकिन उनका प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा था। टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया और हाल ही में हुई मेगा नीलाामी में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु (आरसीबी) ने खरीदा। अब कार्तिक की कोशिश आईपीएल में धुआंधार प्रदर्शन करके राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को लुभाना है।

Dinesh Karthik
दिनेश कार्तिक (BCCI) 
मुख्य बातें
  • विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक ने आखिरी बार 2019 में खेला था अंतरराष्ट्रीय मुकाबला
  • टीम इंडिया में वापसी कर फिनिशर की भूमिका निभाने की है तमन्ना
  • इस साल आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु टीम के लिए खेलेंगे

घरेलू और अंतरराष्टीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद भारतीय टीम में जगह पक्की नहीं कर सके दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की उम्र 36 साल की हो गई है। उन्होंने 2019 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय मैच भी नहीं खेले हैं। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने भारतीय टीम में वापसी करने की उम्मीदें नहीं छोड़ी हैं। कार्तिक की कोशिश अब भारतीय टीम में फिनिशर की भूमिका निभाने पर है औऱ इसके लिए वह कडी मेहनत भी कर रहे हैं। कार्तिक के पास अपना जलवा दिखाने के लिए आईपीएल का 15वां संस्करण एक बड़ा मंच है और इस लीग के लिए वह भारतीय टीम में वापसी का रास्ता तलाश कर रहे हैं।

धोनी की तरह फिनिशर बनने की तमन्ना

हाल ही मे दिनेश कार्तिक ने कहा कि वह वनडे और टी-20 प्रारूप के लिए भारतीय टीम में वापसी करना चाहते हैं और छठे-सातवें नंबर पर फिनिशर की भूमिका निभाना चाहते हैं। दरअसल, कार्तिक पूर्व कप्तान और महान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की कमी को पूरा करना चाहते हैं। धोनी के संन्यास लेने के बाद भारतीय टीम निचलेक्रम पर एक ऐसे बल्लेबाज की कमी से जूझ रही है जो फिनिशर की भूमिका निभा सके। कार्तिक ने कहा कि वह फिनिशर बनने के लिए नेट्स पर जमकर मेहनत कर रहे हैं और यदि चयनकर्ता उन्हें मौका देते हैं तो वह खुद को साबित कर देंगे।

आसान नहीं है वापसी की राह

हालांकि कार्तिक के लिए भारतीय टीम में वापसी करने की राह आसान नहीं है। भारतीय टीम के पास तीन युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जो ताबड़तोड़ करने के लिए माने जाते हैं। इसमें ऊपरीक्रम पर ईशान किशन और संजू सैमसन हैं। वहीं, निचलेक्रम पर ऋषभ पंत खेलते हैं। ऐसे में काार्तिक को इन तीनों युवा खिलाड़ियों से आगे निकलना होगा।

ये भी पढ़ेंः जानिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का आईपीएल 2022 का पूरा कार्यक्रम, कब और कहां किस टीम से खेलेंगे

आईपीएल से काफी उम्मीदें

कार्तिक की कोशिश आईपीएल-2022 में धुआंधार बल्लेबाजी कर यह दिखाना है कि उनमें अभी भी काफी दमखम बाकी है। हालांकि कार्तिक के लिए पिछला सीजन अच्छा नहीं गया था। काार्तिक 2021 में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेले थे और 17 मैचों में 223 रन ही बना सके थे। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर सिर्फ 40 रन रहा। हालांकि कार्तिक ने अब तक आईपीएल इतिहास में 213 मैच खेले हैं और 19 अर्धशतकों  के साथ 4046  रन बनाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर