दुनिया के सबसे उम्रदराज फर्स्‍ट-क्‍लास क्रिकेटर वसंत रायजी का हुआ निधन

Vasant Raiji dies at 100: खेल के दिन खत्‍म होने के बाद रायजी लेखक बने और भारतीय क्रिकेट के शुरुआती चरण कई महत्‍वपूर्ण किताबें लिखी। महान क्रिकेटर स्‍टीव वॉ और सचिन तेंदुलकर उनसे 100वें जन्‍मदिन पर मिलने गए थे।

vasant raiji
वसंत रायजी 
मुख्य बातें
  • वसंत रायजी का 100 वर्ष की उम्र में निधन
  • वसंत रायजी सबसे उम्रदराज फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेटर हैं
  • सचिन तेंदुलकर और स्‍टीव वॉ ने उनसे 100वें जन्‍मदिन पर मुलाकात की थी

मुंबई: दुनिया के सबसे उम्रदराज फर्स्‍ट-क्‍लास क्रिकेटर आज तक, वसत रायजी का शनिवार को निधन हो गया। वह 100 वर्ष के थे। रायजी के दामाद ने जानकारी दी, 'वसंत राजयी ने देर रात 2 बजकर 20 मिनट पर अंतिम सांस ली।' वसंत राय के घर में उनकी 95 साल की पत्‍नी और दो बेटियां हैं। बड़ौदा में जन्‍में वसंत रायजी ने रणजी ट्रॉफी में बॉम्‍बे और बड़ौदा के लिए ओपनिंग की। 9 प्रथम-श्रेणी मैचों में उन्‍होंने 23.08 की औसत से 277 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 68 रन रहा। 

वसंत रायजी 1941 बॉम्‍बे पेंटाग्‍यूलर में हिंदूस टीम के रिजर्व खिलाड़ी थी। 1944-45 में महाराष्‍ट्र पर बड़ौदा की जीत में उनके दो सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर रहे, जब उन्‍होंने 68 और 53 रन बनाए। वसंत के छोटे भाई मदन ने भी बॉम्‍बे के लिए फर्स्‍ट-क्‍लास क्रिकेट खेली।

वसंत रायजी बने लेखक

खेल के दिन खत्‍म होने के बाद रायजी लेखक बने और भारतीय क्रिकेट के शुरुआती चरण कई महत्‍वपूर्ण किताबें लिखी। वह पेशे से अकाउंटेंट थे और इस विषय पर दो किताबें भी लिखी। वह क्रिकेट इतिहासकार बने और दक्षिण बॉम्‍बे में उनका घर भारतीय क्रिकेट के शुरुआती सालों की किताबों का खजाना के नाम से जाना जाता था। वह सिर्फ 13 साल के थे जब उन्‍होंने भारत को दक्षिण मुंबई में बॉम्‍बे जिमखाना पर पहला टेस्‍ट मैच खेलते देखा था।

तेंदुलकर-वॉ से 100वें जन्‍मदिन पर मिले

वसंत रायजी दक्षिण मुंबई के वाल्‍केशवर क्षेत्र में रहते हैं। बीके गरुड़ाचर की फरवरी 2016 में मृत्‍यु के बाद वसंत भारत के सबसे उम्रदराज प्रथम-श्रेणी क्रिकेटर बने। उन्‍होंने इस साल 26 जनवरी को अपना 100वां जन्‍मदिन मनाया था। महान क्रिकेटर स्‍टीव वॉ और सचिन तेंदुलकर उनसे मिलने गए थे। 7 मार्च 2020 को हैंपशायर के जॉन मैनर्स की 106 साल की उम्र में मृत्‍यु हुई, इसके बाद वह दुनिया के सबसे उम्रदराज प्रथम-श्रेणी क्रिकेटर बने।

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के अध्‍यक्ष विजय पाटिल ने कहा, 'श्री वसंत रायजी के निधन की खबर सुनकर स्‍तब्‍ध हूं। मेरा सौभाग्‍य रहा कि 100वें जन्‍मदिन पर उनसे मिल सका, जहां हमने अपने क्रिकेट इतिहास के बारे में काफी कुछ जाना। भगवान उनकी आत्‍मा को शांति दे और उनके परिवार के लिए मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर