IND vs BAN: फाइनल में यशस्वी नहीं कर पाए शतकीय धमाल लेकिन रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज करा गए नाम 

IND vs BAN U19 World Cup Final Yashasvi Jaiswal: भारतीय अंडर 19 टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल फाइनल मुकाबले में शतक पूरा करने से चूक गए लेकिन वो अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज कराने में जरूर सफल हुए।

Yashashwi Jaiswal
Yashashwi Jaiswal  |  तस्वीर साभार: Twitter

पोचेस्ट्रॉम: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे अंडर 19 विश्व कप के खिताबी मुकाबले में भी यशस्वी जायसवाल का बल्ला चला लेकिन सेमीफाइनल की तरह शतकीय धमाका करने से वो चूक गए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे यशस्वी 88 रन की पारी खेलकर आउट हुए। 40वें ओवर की पांचवीं गेंद पर शरीफुल इस्लाम की गेंद पर पुल शॉट खेलने की कोशिश में जायसवाल शॉर्ट मिडविकेट पर लपके गए। उन्होंने अपनी 121 गेंद की पारी के दौरान 8 चौके और एक छक्का जड़ा। 

फाइनल में 50+ रन की पारी खेलने वाले पांचवें भारतीय 

जायसवाल ने जैसे की 89 गेंद पर अपना अपना अर्धशतक पूरा किया। वो अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में 50 रन से ज्यादा की पारी खेलने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले उन्मुक्त चंद, स्मित पटेल,  सरफराज खान, मनजोत कालरा ऐसा कर चुके हैं। लेकिन यशस्वी फाइनल में शतक जड़ने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज कराने से 12 रन के अंतर से चूक गए। 

लगातार चार अर्धशतक जड़ने वाले चौथे खिलाड़ी

यशस्वी जायसवाल अंडर 19 विश्व कप में लगातार चार अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के चौथे और दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। साल 2016 में बांग्लादेश के मेहदी हसन मिराज ने लगातार चार अर्धशतक जड़ने का कारनामा किया था। इसके बाद साल 2018 में भारत के शुभमन गिल इस सूची में जगह बनाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बने थे। वहीं कैरेबियाई बल्लेबाज नीम यंग ने साल 2018 और 2020 के विश्व कप को मिलाकार ये उपलब्धि हासिल की और अंडर 19 विश्व कप में लगातार चार अर्धशतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बने थे और अब यशस्वी का नाम भी इस सूची में दर्ज हो गया है। यशस्वी ने मौजूदा विश्वकप की छह पारियों में 59, 29*, 57*, 62, 105*, 88 रन की पारियां खेली हैं। 

विश्व कप 2020 में सबसे ज्यादा रन

यशस्वी जायसवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ 88 रन की पारी खेलकर अंडर 19 विश्व कप 2020 में 400 रन पूरे कर लिए। वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी है। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में जायसवाल पहले पायदान पर हैं। उन्होंने विश्व कप के 6 मैच की 6 पारियों में 3 बार नाबाद रहते हुए 133.33 की औसत और 82.47 के स्ट्राइक रेट से 400 रन बनाए हैं जिसमें 4 अर्धशतक और 1 शतक शामिल है। उन्होंने विश्व कप के दौरान 39 चौके और 10 छक्के जड़े। पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 105 रन उनका टूर्नामेंट में सर्वाधिक स्कोर रहा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर