एडिलेड में शतक जड़कर यासिर शाह ने रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया नाम

Yasir Shah Maiden test ton at Adelaide against Australia: पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़कर बड़ा धमाका कर दिया।

Yasir Shah century
Yasir Shah century  

एडिलेड: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह भले ही गेंदबाजी में बुरी तरह नाकाम रहे हैं लेकिन उन्होंने इसकी भरपाई बल्ले से करने की पुरजोर कोशिश की है। रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट में उन्होंने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ने का अनोखा कारनामा कर दिखाया। यह उनके करियर का पहला टेस्ट शतक है। इससे पहले यासिर प्रथमश्रेणी क्रिकेट में कोई शतक नहीं जड़ सके थे लेकिन रविवार को उन्होंने अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में जरूर दर्ज करा लिया। पिंक बॉल टेस्ट में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ने वाले वो दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। 

यासिर ने एडिलेड टेस्ट के तीसरे दिन बाबर आजम के साथ 6 विकेट पर 96 रन के स्कोर से पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम को 200 रन के करीब पहुंचा दिया। सातवें विकेट के लिए बाबर आजम और यासिर शाह के बीच 105 रन की साझेदारी हुई। बाबर आजम 97 रन बनाकर 194 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अगली ही गेंद पर शाहीन अफरीदी भी आउट हो गए। ऐसे में यासिर शाह एक छोर संभालते हुए मोहम्मद अब्बास के साथ नौवें विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की।  यासिर ने 192 गेंद में अपने करियर का पहला टेस्ट शतक पूरा किया। इस पारी के दौरान उन्होंने 12 चौके जड़े। उनकी दिलेर पारी की बदौलत ही पाकिस्तानी टीम पहली पारी में 300 रन के आंकड़े को पार करने में सफल हुई।

मौजूदा टेस्ट सीरीज में यासिर शाह बाबर आजम के बाद पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर हैं। बाबर आजम ने जहां सीरीज की चार पारियों 212 रन बनाए हैं वहीं यासिर शाह के बल्ले से 184 रन निकले  हैं। 

यासिर शाह के बल्ले से करियर का पहला प्रथम श्रेणी शतक टेस्ट मैच के दौरान आया है। उनसे पहले ये कारनामा दिग्गज स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने किया था। वहीं यासिर से पहले टेस्ट शतक के रूप में अपना प्रथम श्रेणी शतक जड़ने वाले खिलाड़ी भारत के हार्दिक पांड्या हैं। उन्होंने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ ऐसा किया था। 

यासिर की 113 रन की पारी ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए मेहमान बल्लेबाज द्वारा खेली गई दूसरी सबसे बड़ी पारी है। ऑस्ट्रेलिया में मेहमान टीम के बल्लेबाज द्वारा नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ी पारी इंग्लैड के मैट प्रॉयर ने 118 रन बनाए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर