जैक क्रॉले-जोस बटलर ने पाकिस्‍तान के खिलाफ रचा इतिहास, अब 73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

England vs Pakistan: जैक क्रॉले और जोस बटलर ने पाकिस्‍तान के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन पांचवें विकेट के लिए 205* रन की साझेदारी करके इतिहास रच दिया है। अब इस जोड़ी की नजर बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने पर है।

zak crawley and jos buttler
जैक क्रॉले और जोस बटलर 
मुख्य बातें
  • जैक क्रॉले और जोस बटलर ने तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन 205 रन की अविजित साझेदारी की
  • क्रॉले-बटलर की जोड़ी घरेलू जमीन पर 5वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी के मामले में पांचवें स्‍थान पर पहुंची
  • क्रॉले-बटलर के पास पांचवें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ने का शानदार मौका

साउथैम्‍प्‍टन: जैक क्रॉले (171*) और जोस बटलर (87*) की उम्‍दा पारियों की बदौलत इंग्‍लैंड ने शुक्रवार को पाकिस्‍तान के खिलाफ शुरू हुए तीसरे व निर्णायक टेस्‍ट के पहले दिन अपनी स्थिति बेहद मजबूत की। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी इंग्‍लैंड ने पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय 90 ओवर में 4 विकेट खोकर 332 रन बना लिए हैं। 

क्रॉले और बटलर के बीच अब तक 205 रन की साझेदारी हो चुकी है और इसी के साथ इस जोड़ी ने इतिहास रच दिया है। क्रॉले-बटलर इंग्‍लैंड के लिए घरेलू जमीन पर पांचवें विकेट के लिए पांचवीं सबसे ज्‍यादा रन की साझेदारी की है। इस जोड़ी ने घरेलू जमीन पर पांचवें विकेट के लिए अपना नाम टॉप-5 पार्टनरशिप में शामिल करा लिया है और अब बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने से 32 रन दूर है। जैक क्रॉले ने पहले दिन 269 गेंदों में 19 चौके की मदद से नाबाद 171 रन बनाए। जोस बटलर ने उनका बखूबी साथ निभाया और 148 गेंदों में 9 चौके और दो छक्‍के की मदद से 87 रन बनाए।

73 साल बाद रिकॉर्ड टूटने का मौका

इंग्‍लैंड की तरफ से घरेलू जमीन पर पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड डेनिस कॉम्‍प्‍टन और नॉर्मन यार्डले के नाम दर्ज है। इस जोड़ी ने 1947 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 237 रन की साझेदारी की थी। उल्‍लेखनीय है कि यह पार्टनरशिप फॉलोऑन खेलते हुए की गई थी और इस जोड़ी के नाम पर यह रिकॉर्ड अब तक दर्ज है।

घरेलू जमीन पर पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी में दूसरे नंबर पर पॉल कोलिंगवुड और इयोन मॉर्गन की जोड़ी का नाम है। कोलिंगवुड-मॉर्गन ने 2010 में पाकिस्‍तान के खिलाफ 219 रन की साझेदारी की थी। इस लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर डेनिस अमिस और टोनी ग्रेग की जोड़ी काबिज है, जिन्‍होंने 1973 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 210 रन की साझेदारी की थी। चौथे नंबर पर डेनिस कॉम्‍प्‍टन और एडी पैंटर का नाम शामिल है, जिन्‍होंने 1938 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 206 रन की साझेदारी की थी।

जैक क्रॉले और जोस बटलर ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 205 रन की साझेदारी करके इस लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर अपना नाम पहुंचा दिया है। हालांकि, इस जोड़ी के पास नया रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका है। अगर क्रॉले-बटलर की जोड़ी शनिवार को 237 रन का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही तो इंग्‍लैंड की घरेलू जमीन पर सबसे बड़ी साझेदारी का 73 साल पुराना रिकॉर्ड टूट जाएगा। क्रॉले-बटलर की कोशिश अपना नाम इस रिकॉर्ड के शिखर पर पहुंचने की जरूर होगी।

इंग्‍लैंड के लिए घरेलू जमीन पर पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारियां

  1. डेनिस कॉम्‍प्‍टन और नॉर्मन यार्डले, 237 बनाम दक्षिण अफ्रीका, 1947
  2. पॉल कोलिंगवुड और इयोन मॉर्गन, 219 बनाम पाकिस्‍तान, 2010
  3. डेनिस अमिस और टोनी ग्रेग, 210 बनाम न्‍यूजीलैंड, 1973
  4. डेनिस कॉम्‍प्‍टन और एडी पैंटर, 206 बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, 1938
  5. जैक क्रॉले और जोस बटलर, 205* बनाम पाकिस्‍तान, 2020

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर