IPL 2020 से जुड़े कोरोना जांच के इन नियमों को देखिए, हर कदम लड़नी होगी एक जंग

आईपीएल 2020
भाषा
Updated Aug 04, 2020 | 18:52 IST

IPL 2020 Covid-19 test rules and regulations: आईपीएल 2020 से जुड़े कोविड-19 नियमों की लिस्ट देखकर कोई भी हैरान रह जाएगा। खिलाड़ियों को हर कदम जंग लड़नी होगी।

IPL players to go through regular Covid-19 testing
IPL players to go through regular Covid-19 testing, आईपीएल के कोरोना नियम  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2020 में कोरोनावायरस टेस्ट से जुड़े नियम होंगे कड़े
  • यूएई में आईपीएल के दौरान खिलाड़ियों को हर कदम वायरस से लड़नी है एक जंग
  • जैविक सुरक्षित माहौल में रहने के बावजूद सुरक्षा के लिए तमाम नियम होंगे

नई दिल्ली, 4 August 2020: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भाग लेने वाले खिलाड़ियों और सहयोगी सदस्यों को यूएई में अभ्यास शुरू करने से पहले कोविड-19 की जांच में पांच बार निगेटिव आना होगा और टूर्नामेंट शुरू होने के बाद उन्हें हर पांचवें दिन कोरोना वायरस जांच करानी होगी।बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि सभी भारतीय खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को भारत में अपनी संबंधित टीमों से जुड़ने केएक सप्ताह पहले 24 घंटे के अंतराल में दो बार कोविड-19 आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा। इसके बाद खिलाड़ी (भारत में ही) 14 दिन तक पृथकवास पर रहेंगे।

जांच में किसी व्यक्ति का नतीजा अगर पॉजिटिव आता है तो वह 14 दिनों तक पृथकवास में रहेगा। 19 सितंबर से शुरू होने वाली आईपीएल के लिए यूएई रवाना होने के लिए उसके पृथकवास अवधि खत्म होने के बाद 24 घंटे के अंतराल में दो बार कोविड-19 आरटी-पीसीआर जांच में निगेटिव आना होगा।

पृथकवास में तीन बार जांच

अधिकारी ने बताया, ‘‘यूएई पहुंचने के बाद खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों को एक सप्ताह तक पृथकवास में रहने के दौरान तीन बार कोविड-19 जांच करानी होगी । तीनों बार निगेटिव आने के बाद वह जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में प्रवेश कर के अभ्यास शुरु कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इस मामले में टीमों से प्रतिक्रिया मिलने के आधार पर इस प्रोटोकॉल में मामूली बदलाव किए जा सकते हैं लेकिन खिलाड़ियों और टीम अधिकारियों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा।’’

होटल में नहीं मिल सकेंगे

यूएई में पहले सप्ताह के प्रवास के दौरान टीमों के खिलाड़ियों और अधिकारियों को होटल में एक दूसरे से मिलने की अनुमति नहीं होगी। जांच में तीन बार निगेटिव आने के बाद ही उन्हें टूर्नामेंट के जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में जाकर अभ्यास करने की अनुमति होगी।

फ्लाइट से पहले कोविड टेस्ट

विदेशी खिलाड़ियों के सीधे यूएई पहुंचने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘ सभी विदेशी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को भी यूएई के लिए उड़ान भरने से पहले कोविड-19 आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी । वे तभी उड़ान भर सकते है जब उनका नतीजा निगेटिव होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो उन्हें 14 दिन पृथकवास में रहना होगा और दो बार कोरोना वायरस की जांच में निगेटिव आना होगा। (दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को सीधे मिलेगी फ्लाइट, क्लिक करके जानिए कैसे)

53 दिन तक हर पांचवें दिन जांच

यूएई में खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों की पृथकवास के दौरान पहले, तीसरे और छठे दिन जांच की जायेगी । इसमें निगेटिव रहने के बाद 53 दिनों तक चलने वाले टूर्नामेंट में हर पांचवें दिन उनकी जांच होगी। बीसीसीआई परीक्षण प्रोटोकॉल के अलाव टीमों खुद से यूएई सरकार द्वारा लागू नियमों के तहत अतिरिक्त परीक्षण करवा सकती है। टीमों से कहा गया है कि वे 20 अगस्त से पहले उड़ान ना भरे जिससे उन्हें जरूरत पड़ने पर आवश्यक परीक्षण प्रोटोकॉल और पृथकवास अभ्यास को अंजाम देने में परेशानी ना हो।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर