IPL 2020: क्या राजस्थान रॉयल्स की इस भूल से हुई किंग्स इलेवन पंजाब की चांदी?

आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले राजस्थान रॉयल्स ने टीम के एक खिलाड़ी के बारे में बड़ा फैसला किया था जो तीन महीने बाद गलत साबित होता दिख रहा है।

Krishnappa Gawtham
Krishnappa Gawtham  

नई दिल्ली: आईपीएल के 13वें सीजन के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी हैं। बीसीसीआई द्वारा टूर्नामेंट के 13वें सीजन के कार्यक्रम की आधिकारिक रूप से घोषणा किए जाने के बाद सभी टीमों ने रणनीतिक रूप से तैयारियां शुरू कर दी है। 1 मार्च से अधिकांश टीमों के अभ्यास सत्र का आगाज होने की भी संभावना है। ऐसे में खिलाड़ियों को मौजूदा प्रदर्शन को देखकर लगता है कि राजस्थान रॉयल्स ने टूर्नामेंट से पहले टीम चयन में बड़ी भूल कर दी है। जिसका फायदा किंग्स इलेवन पंजाब को मिलने जा रहा है। 

राजस्थान रॉयल्स ने पिछले साल नवंबर में आईपीएल नीलामी से पहले ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम को किंग्स इलेवन पंजाब ट्रांसफर कर दिया। राजस्थान रॉयल्स ने साल 2018 में 2 साल के प्रतिबंध के बाद वापसी करते हुए 20 लाख रुपये के बेस प्राइज वाले गौतम को 6.2 करोड़ रुपये की कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया था। 2018 में उन्होंने राजस्थान के लिए 15 और 2019 में 7 मैच खेले थे। 2018 में गौतम ने अपने बल्ले से और गेंद दोनों से धमाल मचाते हुए टीम को कई मैचों में जीत दिलाई थी। लेकिन 2019 का सीजन उनके लिए थोड़ा फीका रहा। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स के टीम मैनेजमेंट ने उनका किंग्स इलेवन पंजाब के साथ सौदा करने का निर्णय कर लिया। 

रणजी में एक मैच में लिए 14 विकेट 

साल 2018 में गौतम ने राजस्थान के लिए 15 मैच में 196.87 के स्ट्राइकरेट से 126 रन बनाए थे और 11 विकेट 28.36 के औसत और 7.8 की इकोनॉमी के साथ लिए थे। लेकिन 2019 में उन्हें केवल 7 मैच खेलने के मौका मिला। इस दौरान वो केवल 18 रन बना सके और 1 विकेट ले सके। ऐसे में जल्दबाजी में राजस्थान ने उन्हें बेचने का निर्णय किया। ऐसे में पंजाब के नए कोच अनिल कुंबले ने इस मौके का फायदा उठाते हुए गौथम को अपनी टीम में शामिल कर लिया। 

शानदार फॉर्म में हैं गौतम 

मौजूदा रणजी ट्रॉफी में गौतम अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दूसरे पारी में 54 रन खर्च करके सात विकेट झटके और कर्नाटक को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया। मौजूदा रणजी सीजन में उन्होंने अबतक पांच मैच खेले हैं और 29 विकेट हासिल किए हैं। एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 60 रन देकर 8 विकेट और मैच में 170 रन देकर 14 विकेट रहा है। यह प्रदर्शन उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ किया था। वहीं गेंदबाजी के साथ-साथ उन्होंने बल्ले से भी अपनी टीम के लिए योगदान किया है। तमिलनाडु के खिलाफ 51 और मध्यप्रदेश के खिलाफ 82 रन की पारी खेली थी। पांच मैच में उन्होंने 33 की औसत से 231 रन बनाए हैं। जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं। 

अश्निन की टीम में लेंगे जगह 

किंग्स इलेवन पंजाब ने रविचंद्रन अश्निन को दिल्ली को ट्रेड कर दिया था। ऐसे में उन्हें एक अनुभवी स्पिन गेंदबाज की तलाश थी जो बल्ले से भी टीम का योगदान कर सके। ऐसे में कुंबले ने जाने-पहचाने खिलाड़ी पर दांव लगाया है। ऐसे में जैसे फॉर्म में गौतम हैं उसे देखकर लगता है कि पंजाब का गौतम पर लगा दांव खाली नहीं जाएगा और ये खिलाड़ी एक बार फिर आईपीएल में अपने खेल से धूम मचाएगा। 


 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर