RR vs DC Match Preview, IPL 2021: विश्‍वास से लबरेज दिल्‍ली को मिलेगी 'रॉयल्‍स' चुनौती, किसमें कितना है दम

Rajasthan Royals vs Delhi Capitals, Match Preview: राजस्‍थान रॉयल्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स का आज मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर आमना-सामना हो जा रहा है। दोनों ही टीमों की ताकत और कमजोरी जानिए यहां।

delhi capitals vs rajasthan royals
दिल्‍ली कैपिटल्‍स बनाम राजस्‍थान रॉयल्‍स 
मुख्य बातें
  • आईपीएल का सातवां मैच, राजस्‍थान बनाम दिल्‍ली
  • दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अपने पहले मैच में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को मात दी
  • राजस्‍थान रॉयल्‍स को अपने पहले मैच में पंजाब किंग्‍स से शिकस्‍त मिली

मुंबई: राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले मुकाबले में दिल तोड़ने वाली हार और चोट के कारण स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के बाहर होने की निराशा के बीच गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में जब यहां आत्मविश्वास से भरे दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उतरेगी तो उसे नए कप्तान संजू सैमसन से एक और प्रेरणादायी पारी की उम्मीद होगी।

दिल्ली कैपिटल्स ने अपने नए कप्तान रिषभ पंत के नेतृत्व में शानदार शुरुआत करते हुए अपने पहले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स को सात विकेट से हराया, लेकिन रॉयल्स को सोमवार रात बड़े स्कोर वाले करीबी मुकाबले में पंजाब किंग्स के खिलाफ चार रन से शिकस्त झेलनी पड़ी। पंजाब के 222 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स की टीम कप्तान के रूप में सैमसन (63 गेंद में 119 रन) के पहले ही मैच में आईपीएल शतक की बदौलत अंत तक मैच में बनी हुई थी, लेकिन टीम को अंतिम गेंद में जब जीत के लिए पांच रन की दरकार थी, तो सैमसन बाउंड्री पर कैच दे बैठे।

इस हार के बाद टीम को और करारा झटका लगा जब मंगलवार को स्टार ऑलराउंडर स्टोक्स अंगुली में फ्रेक्चर के कारण बाकी बचे टूर्नामेंट से बाहर हो गए। स्टोक्स की गैरमौजूदगी में जोस बटलर, शिवम दुबे और रियान पराग जैसे खिलाड़ियों पर बेहतर प्रदर्शन और कप्तान को सहयोग देने का दबाव होगा। पहले मैच में मनन वोहरा (12), बटलर (25), दुबे (23) और पराग (25) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे।

रॉयल्स की टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या हालांकि गेंदबाजी है। पहले मैच में टीम के गेंदबाज बिलकुल भी लय में नजर नहीं आए। डेब्‍यू मुकाबले में 31 रन देकर तीन विकेट चटकाने वाले युवा तेज गेंदबाज चेतन सकारिया के अलावा रॉयल्स के अन्य गेंदबाजों के पास पंजाब के बल्लेबाजों का कोई जवाब नहीं था। मुस्ताफिजूर रहमान, क्रिस मॉरिस, स्टोक्स, श्रेयस गोपाल और राहुल तेवतिया के खिलाफ रन बटोरने में पंजाब के बल्लेबाजों को कोई परेशानी नहीं हुई और इन सभी को अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा।

दूसरी तरफ पिछली बार के उपविजेता दिल्ली ने अपने अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए तीन बार के चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ आसान जीत दर्ज की। सुपरकिंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 188 रन बनाए लेकिन दिल्ली ने सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन (54 गेंद में 85 रन) और पृथ्वी साव (38 गेंद में 72 रन) के बीच पहले विकेट की 138 रन की साझेदारी की बदौलत आसान जीत दर्ज की।

गेंदबाजी की बात करें तो पहले मैच में क्रिस वोक्स (18 रन पर दो विकेट) और आवेश खान (23 रन पर दो विकेट) ने प्रभावित किया और आगामी मैचों में भी इस फॉर्म को दोहराने का प्रयास करेंगे। रविचंद्रन अश्विन, टॉम करन, अमित मिश्रा और मार्कस स्टोइनिस ने हालांकि गेंदबाजी में निराश किया और गुरुवार को बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।

टीमें इस प्रकार हैं:

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मार्कंडेय, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह।

दिल्ली कैपिटल्स: रिषभ पंत (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स, आर अश्विन, अमित मिश्रा, ललित यादव, प्रवीण दुबे, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्जे, इशांत शर्मा, आवेश खान, स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपल पटेल, विष्णु विनोद, लुकमान मेरीवाला, एम सिद्दार्थ, टॉम करन और सैम बिलिंग्स।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर