PUBG की लत में नाबालिग बना हत्यारा, पूरे परिवार को मार डाला

वो नाबालिग है लेकिन हत्यारा भी है। उसने अपने पूरे परिवार को महज इसलिए मार दिया क्योंकि परिवार उसकी पबजी गेम के प्रति दीवानगी से परेशान था। परिवार वालों ने डांटा तो उसने अपनी मां, भाई और दो बहनों की हत्या कर दी।

PUBG, Pakistan, online games, gaming disorder, Lahore, crime, murder
PUBG की लत में नाबालिग बना हत्यारा, दिल दहलाने वाली वारदात 

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी में एक 14 वर्षीय लड़के ने कथित तौर पर ऑनलाइन गेम पबजी के प्रभाव में मां और दो नाबालिग बहनों सहित अपने पूरे परिवार की गोली मारकर हत्या कर दी। 45 वर्षीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता नाहिद मुबारक पिछले सप्ताह लाहौर के कहना इलाके में अपने 22 वर्षीय बेटे तैमूर और 17 और 11 साल की दो बेटियों के साथ मृत पाई गई थी। पुलिस ने एक बयान में कहा कि उसका किशोर बेटा जो बिना चोट के रह गया और परिवार का अकेला उत्तरजीवी है वही हत्यारा निकला।

आरोपी ने हत्या की बात कबूली
पबजी (प्लेयर यूएनडॉग्स बैटलग्राउंड) के नशेड़ी लड़के ने खेल के प्रभाव में अपनी मां और भाई-बहनों की हत्या करने की बात कबूल की। ऑनलाइन गेम खेलने में दिन के लंबे समय बिताने के कारण उसने कुछ मनोवैज्ञानिक मुद्दों को विकसित किया है। पुलिस ने कहा कि नाहिद तलाकशुदा था और अक्सर लड़के को उसकी पढ़ाई पर ध्यान न देने और अपना ज्यादातर समय PUBG खेलने में बिताने के लिए डांटता था।

घटना वाले दिन नाहिद ने लड़के को इस मामले में डांटा। बाद में लड़के ने अपनी मां की पिस्तौल एक अलमारी से निकाली और उसे और उसके तीन अन्य भाई-बहनों को नींद में ही गोली मार दी।अगली सुबह लड़के ने अलार्म बजाया और पड़ोसियों ने पुलिस को फोन किया। उस समय लड़के ने पुलिस को बताया था कि वह घर की ऊपरी मंजिल पर है और उसे नहीं पता कि उसके परिवार की हत्या कैसे हुई। पुलिस ने कहा कि लाइसेंसी पिस्तौल नाहिद ने अपने परिवार की सुरक्षा के लिए हासिल की थी।उन्होंने बताया कि संदिग्ध का खून से सना कपड़ा बरामद कर लिया गया है।

लाहौर में ऑनलाइन गेम से जुड़ा चौथा अपराध
डॉन अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक लाहौर में ऑनलाइन गेम से जुड़ा यह चौथा ऐसा अपराध है। 2020 में जब पहला मामला सामने आया तो राजधानी के तत्कालीन पुलिस अधिकारी जुल्फिकार हमीद ने लाखों किशोरों के जीवन, समय और भविष्य को बचाने के लिए खेल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी।पिछले दो वर्षों में खेल के तीन युवा खिलाड़ियों की आत्महत्या से मौत हो गई है और पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में PUBG को मौतों का कारण बताया है।

क्या है गेमिंग डिस्ऑर्डर
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आधिकारिक तौर पर गेमिंग डिसऑर्डर को इंटरनेशनल क्लासिफिकेशन ऑफ डिजीज में एक बीमारी के रूप में शामिल किया है।गेमिंग डिसऑर्डर को गेमिंग (डिजिटल या वीडियो) पर बिगड़ा हुआ नियंत्रण द्वारा विशेषता व्यवहार के एक पैटर्न के रूप में परिभाषित किया गया है, इस हद तक अन्य गतिविधियों पर इसे प्राथमिकता दी जाती है कि गेमिंग अन्य रुचियों और दैनिक गतिविधियों पर पूर्वता लेता है, और गेमिंग की निरंतरता या वृद्धि के बावजूद नकारात्मक परिणामों की घटना।

अगली खबर